बेली रोड से पाटलिपुत्र स्टेशन तक बनेगी दस मीटर चौड़ी सड़क

खबरें बिहार की

पटना के बेली रोड से पाटलिपुत्र स्टेशन तक जाने वाली सड़क अब दस मीटर चौड़ी होगी। रेलवे ने सड़क चौड़ीकरण में अपनी जमीन के इस्तेमाल को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) दे दिया है। रेलवे से एनओसी मिलने के बाद सरकार ने इस सड़क के निर्माण के लिए दस करोड़ रुपये आवंटित भी कर दिए हैं।

सोमवार को मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह के स्तर पर इस संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा भी मौजूद थे।’ रेलवे से एनओसी मिलने के बाद निर्माण को ले दस करोड़ मंजूर1’ पुल पर वाहनों की गति नियंत्रित करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगेंगे।

सुरक्षा के लिए पुल के दोनों छोर पर पुलिस पोस्ट शुरू करने का फैसलातेज करें जमीन अधिग्रहण की गति1दीघा-सोनपुर सड़क पुल के उत्तरी हिस्से को एनएच से जोड़ने को ले चल रही योजना के संबंध में सारण के जिलाधिकारी को यह निर्देश दिया गया है कि वह जमीन अधिग्रहण की गति को तेज करें।

पथ निर्माण विभाग ने सड़क निर्माण के लिए निविदा कर दी है। फिलहाल उत्तरी छोर का एप्रोच रोड गांव के भीतरी हिस्से से गुजरता है।पटना हाईकोर्ट ने 7 अगस्त को पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन के संपर्क पथ के निर्माण में हो रही देरी पर नाराजगी जताई थी। अदालत ने आदेश दिया था कि इस मामले में कार्रवाई रिपोर्ट तीन सप्ताह के अंदर पेश की जाए।

यह रिपोर्ट रेलवे, राज्य सरकार एवं पटना नगर निगम को यह रिपोर्ट देनी है। मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन एवं न्यायाधीश मनोज कुमार उपाध्याय की खंडपीठ ने भरत प्रसाद सिंह की ओर से दायर लोकहित याचिका पर सुनवाई की थी। अदालत ने अस्थायी रूप से ही सही, स्टेशन पहुंच रोड बनाने को कहा था, लेकिन संतोषजनक काम नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.