बैंगन का भरता बनाने के ये हैं 3 आसान तरीके, दादी-नानी के हाथों जैसा मिलेगा स्वाद

खबरें बिहार की जानकारी

 पराठा हो या पूरी बैंगन का भरता पसंद करने वाले लोग इसे खाने का सिर्फ बहाना ढूंढते रहते हैं। चटपटा और मसालेदार बैंगन के भरता न सिर्फ देखने में अच्छा लगता है बल्कि ये भूख बढ़ाने का भी काम करता है। आमतौर पर ज्यादातर घरों में बैंगन का भरता भूनकर ही बनाया जाता है। लेकिन आज आपको बताते हैं बैंगन का भरता बनाने के 3 ऐसे तरीके जो न सिर्फ बनाने में बेद आसान हैं बल्कि स्वाद में भी बेहद लाजवाब हैं। तो बिना देर किए जान लेते हैं बैंगन का भरता बनाने के लिए अपनाने होंगे कौन से 3 तरीके।

रोस्टेड बैंगन का भरता-


ज्यादातर लोग इसी तरह से बैंगन का भरता बनाना पसंद करते हैं। बैंगन का भरता बनाने का ये सबसे फेमस तरीका है। इस तरह से भरता बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को भूनकर अलग रख लें। इसके बाद प्याज, टमाटर और मसालों को भूनकर मिश्रण तैयार करें। बाद में इसमें रोस्टेड बैंगन का छिलका उताकर मैश करके तैयार मिश्रण के साथ मिक्स करते हुए कुछ देर पकाएं। इसका स्मोकी फलेवर सब्जी का स्वाद बढ़ाता है जो लोगों को काफी पसंद आता है।

स्टीम बैंगन का भरता-
बैंगन का भरता बनाने के इस दूसरे तरीके में बैंगन को हल्का सा उबालकर उसका छिलका निकालने के बाद उसे मसालों के साथ मिलाकर पकाएं। इस तरह से तैयार किया हुआ भरता भी खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है।

काटकर बनाया हुआ बैंगन का भरता-


भरता तैयार करने का यह काफी आसान तरीका है। इस तरह से बैंगन का भरता बनाने के लिए आपको सबसे पहले बैंगन को टुकड़ों में काटकर कढ़ाही में गर्म किए हुए तेल में भून लें। इसके बाद प्याज और कुछ देर बाद टमाटर डालकर लगातार चलाते रहें। बैंगन नरम होने पर उन्हें हल्के हाथ से मैश करें। इसमें स्वादानुसार मसाले और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। आपका टेस्टी भरता बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.