बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है दूध में इस सूखे मेवे को डालकर पीना, पाचन से लेकर वजन तक पर पड़ता है असर

जानकारी

सूखे मेवों में अनेक एंटी-ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. लेकिन, इन्हें दूध (Milk) में डालकर पीने पर कुछ कम असर नहीं दिखता बल्कि इनके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं. ऐसा ही एक सूखा मेवा (Dry Fruit) है जिसे दूध के साथ पीने पर शरीर को सबसे ज्यादा लाभ मिलता है. यह सूखा मेवा है खजूर. इसमें फाइबर, कार्ब्स, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई, जिंक, फॉस्फोरस, पौटेशियम, कॉपर और आयरन भी पाया जाता है. यहां जानिए खजूर (Dates) को दूध के साथ पीने पर शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है और किस तरह से यह दूध सेहत के लिए अच्छा है.

दूध में खजूर डालकर पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Milk With Dates 

दूध और खजूर का एकसाथ सेवन करने के लिए 3 से 4 खजूर को दूध में रातभर भिगोकर रखा जाता है. अगली सुबह इस दूध को पीते हैं और इन भीगे हुए खजूर (Soaked Dates) को खाते हैं. इस दूध में बिल्कुल भी चीनी या शहद डालने की जरूरत नहीं होती क्योंकि खजूर प्राकृतिक रूप से बेहद मीठा होता है.

हड्डियों के लिए है अच्छा 

दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों की सेहत (Bone Health) के लिए भी अच्छा है. इसमें खजूर मिलाने पर कैल्शियम के साथ ही शरीर को सेलेनियम, मैग्नीशियम और कॉपर भी मिलता है जो हड्डियों के लिए अच्छा साबित होता है. इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है और हड्डियों में दर्द या कमजोरी की शिकायत नहीं होती.

आयरन की कमी होती है पूरी

खजूर वाले दूध के सेवन से शरीर में हुई आयरन की कमी पूरी होती है. आयरन की कमी (Iron Deficiency) से अनीमिया हो सकता है. ऐसे में इस दूध को पीने पर इस दिक्कत से छुटकारा मिलता है. रक्त प्रवाह को बेहतर करने के लिए भी आयरन का सेवन अनिवार्य होता है.

स्किन के लिए है अच्छा 

जैसाकि पहले भी बताया गया है कि खजूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे दूध में भिगोकर खाने पर और इस दूध को पीने पर त्वचा पर भी इसका असर देखने को मिलता है. स्किन से एक्ने कम होता है और एजिंग साइंस हल्के होने में मदद मिलती है.

पाचन होगा बेहतर 

फाइबर से भरपूर फूड पाचन (Digestion) के लिए फायदेमंद होते हैं. इसी कारण खजूर को भी बेहतर पाचन के लिए खाया जा सकता है. इनमें फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो पेट के लिए अच्छी है. यह कब्ज जैसी दिक्कतों को भी दूर करता है.

दिमाग पर दिखता है असर 

खजूर वाला दूध दिमाग के लिए अच्छा होता है. इसमें विटामिन बी6 की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती हो जो पूरे दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद है. याद्दाश्त बढ़ाने के लिए खासतौर से खजूर खाए जा सकते हैं.

वजन बढ़ने में मिलेगी मदद 

अगर आप बेहद पतले हैं और वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो दूध में खजूर डालकर पीना आपके लिए बेहद अच्छा होगा. भीगे खजूर वजन बढ़ाने हैं, मसल्स को मजबूती देते हैं और आपको फिट रहने में मदद भी करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.