बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ खून भी साफ करती हैं ये सब्जियां

जानकारी

रिसर्च से पता चला है कि कुछ खास सब्जियों के सेवन से शरीर में जमे हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को आसानी कम किया जा सकता है। जंक फूड, अनहेल्दी डाइट सिर्फ कोलेस्ट्रॉल ही नहीं बढ़ाते बल्कि कई बीमारियों को भी जन्म देते हैं। तो बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने और इसे शरीर में जाने से रोकने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत ही जरूरी है। तो इसके लिए जितना हो सके तली-भुनी चीज़ों, अनहेल्दी फैट और शुगर वाली चीज़ें अवॉयड करें। साथ ही खाने में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट चीज़ों की मात्रा बढ़ाएं

1. लहसुन

लहसुन खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है लेकिन साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से आउट करने में भी मदद करता है। लहसुन को आप शहद के साथ खा सकते हैं। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्राल के साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

2. भिंडी

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भिंडी भी खाना फायदेमंद होता है। भिंडी में म्यूसिलेज (Mucilage) नामक एक गाढ़ा जेल जैसा पदार्थ होता है, जो पाचन क्रिया के दौरान कोलेस्ट्रॉल को बांध सकता है और यह शरीर में एब्जॉर्ब होने के बजाय, मल के साथ बाहर निकल जाता है।

3. बैंगन

एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत होने की वजह से बैंगन कोलेस्ट्रॉल लेवल के साथ हार्ट से जुड़ी बीमारियों की संभावनाओं को भी कम करता है। बैंगन को आप सब्जी, भर्ते किसी भी तरह से खाएं फायदेमंद ही रहेगा।

4. बींस

बीन्स में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है। क्योंकि फाइबर को पचने में ज्यादा समय लगता है, जिसकी वजह से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। वजन कम करने वालों के लिए बीन्स का सेवन एक अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा बीन्स एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स का भी बेहतर स्रोत होती हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड वेसेल्स को मजबूत बनाने में भी मदद करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.