बैड कोलेस्ट्रॉल, वजन कम करने के साथ और कई समस्याओं से भी राहत दिलाती है मसूर की दाल

जानकारी

कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर मसूर की दाल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। कार्बोहाइड्रेट और डाइटरी फाइबर से भरपूर मसूर दाल के सेवन से वजन कम होता है और पाचन सही रहता है। मसूर की दाल डायबिटीज रोगियों के लिए तो और भी ज्यादा गुणकारी है। इसके अलावा ये हड्डियों और स्किन से जुड़ी समस्याओं में भी कारगर है। तो अगर आप इनमें से किसी समस्या से परेशान हैं, तो इस दाल को करें अपनी डाइट में शामिल।

मसूर दाल से सेहत को होने वाले फायदे

1. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर इस दाल को खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है। इस वजह से ये दाल वजन कम करने में मददगार है। साथ ही फाइबर की मौजूदगी से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।

2. मसूर की दाल शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करती है, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है

3. क्योंकि इस दाल में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है तो ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।

4. मसूर की दाल एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती है, जिसे खाने से इम्‍युनिटी बढ़ती है।

5. मसूर की दाल में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और फास्‍फोरस की भी मात्रा शामिल होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है।

मसूर दाल से बनने वाली हेल्दी रेसिपीज़

1. दाल बनाएं

फायदेमंद होने के साथ ही बहुत ही कम समय में आसानी से बन जाती है मसूर दाल। जिसे तड़का लगाए बिना भी खाएं तो स्वादिष्ट ही लगती है। इसे आप रोटी या दाल किसी के भी साथ खा सकते हैं।

2. सब्जी में करें शामिल

मसूर दाल की आप सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इसे आप पालक के साथ मिलाकर बनाएं। जो मिनटों में तैयार हो जाती है और रोटी-पराठे का मजा दोगुना कर देती है।

3. सूप बनाकर पिएं

मसूर की दाल का सूप बनाना बेहद आसान है। यह स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए मसूर दाल को कुकर में टमाटर और प्याज के साथ डालकर दो से तीन सीटी आने तक पका लें। हल्का ठंडा हो जाए तो मिक्सी में पीस लें और छान लें। चाहें तो ऐसे ही पी लें या फिर करी पत्ते, लहसुन और हरी मिर्च से तड़का लगा लें।

4. खिचड़ी में करें इस्तेमाल

भारतीय संस्कृति में खिचड़ी का बहुत महत्व है। पेट के लिए ये हलका है और पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी। इसे बनाने के लिए कुकर में तेल डालें। उसमें जीरा, हींग और हरी मिर्च से तड़का लगाएं। इच्छानुसार प्याज और टमाटर डाल सकते हैं वरना ऐसे सिंपल भी बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.