बच्चों को मुफ्त में कराई जाएगी IIT-NEET की तैयारी, 27 को होगी परीक्षा, जानें पूरी डिटेल

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के 80 गरीब बच्चों को मुफ्त में आईआईटी और नीट की तैयारी कराई जाएगी। ‘आइये प्रेरित करें बिहार’ (लेट्स इंस्पायर बिहार) अभियान के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे इन दोनों परीक्षाओं की तैयारी करेंगे। आईपीएस अधिकारी व गृह विभाग के विशेष सचिव आईजी विकास वैभव ने इसकी पहल की है।

प्रथम चरण में पटना और भागलपुर में इसकी व्यवस्था की गयी है। पटना में 40 और भागलपुर में 40 बच्चों को हॉस्टल से लेकर खानपान और कोचिंग की नि:शुल्क व्यवस्था रहेगी। इसके लिये 27 फरवरी को परीक्षा का आयोजन बिहार के सभी जिलों में होगा। इसमें सफल होने वाले 40-40 बच्चों को इसकी सुविधा दी जायेगी। परीक्षा पास होने के बाद ‘आइये प्रेरित करें बिहार’ अभियान से जुड़े लोग सभी बच्चों के घर जाकर उनका सत्यापन भी करेंगे। परीक्षा कोई भी छात्र दे सकते हैं, लेकिन उनमें आर्थिक रूप से कमजोर व होनहार छात्रों का ही चयन किया जायेगा। पटना में 20 को आईआईटी व 20 को नीट और भागलपुर में 40 छात्रों को आईआईटी की तैयारी करायी जायेगी।

 

भरना होगा फॉर्म

आईजी विकास वैभव ने बताया कि यह परीक्षा हर जिले में होगी। छात्रों को https://forms.gle/dERMzt4wkk2SdS46A  लिंक पर जाकर फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में पूरी जानकारी देने के बाद परीक्षा लेने वाली टीम उनसे खुद ही संपर्क कर लेगी। फॉर्म में छात्रों को सही जानकारियां भरनी होंगी। 

अनुभवी शिक्षक लेंगे क्लास

छात्रों को अनुभवी शिक्षक आईआईटी और नीट की तैयारी करवायेंगे। इसकी मॉनिटरिंग आईजी विकास वैभव करेंगे। समय-समय पर वे खुद भी क्लास लेंगे और बच्चों की परीक्षा भी ली जायेगी। इससे यह पता चलेगा कि छात्रों को कोचिंग का कितना फायदा हो रहा है।

 

शिक्षा, समता व उद्यमिता के क्षेत्र में योगदान करने के लिये स्वैच्छिक लोगों का अभियान है। हम इसे और आगे तक लेकर जायेंगे। 

-विकास वैभव, विशेष सचिव, गृह विभाग, बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published.