अमरनाथ गुफा में पूरे आकार में विराजमान हुए बाबा बर्फानी, यहां करें पहले दर्शन

आस्था

पटना: बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए खुशखबरी। समुद्रतल से करीब 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी हिमलिंग के रूप में अपने पूरे आकार में प्रतिष्ठित हो गए हैं। उनके साथ मां पार्वती और भगवान गणेश भी हिम रूप में स्थापित हो चुके हैं।

इस बार श्री अमरनाथ की तीर्थयात्रा अधिकारिक तौर पर अगले माह 28 जून को शुरू हो रही है।श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की तरफ पहलगाम और बालटाल की तरफ से जाने वाले दोनों रास्ते इस समय पूरी तरह बर्फ से ढके हुए हैं। उन पर पैदल चलना भी मुश्किल और जोखिम भरा है, लेकिन पंजाब से आए बाबा बर्फानी के कुछ भक्तों ने दावा किया कि वह पिछले सप्ताह बर्फ को लांघते हुए हिमलिंग के दर्शन करके आए हैं। ये लोग 28 अप्रैल को पवित्र गुफा में पहुंचे थे।

बाबा बर्फानी के दर्शन कर लौटे इन भक्तों ने दावा किया कि इस बार हिमलिंग का आकार 12 फुट से ज्यादा है। उन्होंने बताया कि बाबा बर्फानी के हिमलिंग स्वरूप के पास ही मां पार्वती और भगवान गणेश की बर्फ की बनी पिंडियां भी अपने पूरे आकार में हैं।

बिना अनुमति नहीं की जा सकती यात्रा

कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति बिना अनुमति यात्रा शुरू होने से पहले पवित्र गुफा की तरफ नहीं जा सकता, लेकिन पहलगाम के रास्ते दो दिन की पैदल यात्रा कर पवित्र गुफा पहुंचाने वाले इन भक्तों के बारे में जब संबंधित अधिकारियों से संपर्क किया गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार किया। सोनमर्ग और चंदनबाड़ी स्थित पुलिसकर्मी भी इस बारे में अपनी अनभिज्ञता जता रहे हैं।

यात्रा मार्ग से बर्फ हटाने का काम जारी

अनंतनाग स्थित एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि चंदनबाड़ी से आगे पवित्र गुफा की तरफ जाने वाले रास्ते से बर्फ हटाने का काम शुरू हो चुका है। बालटाल के रास्ते भी बर्फ हटाई जा रही है, लेकिन रास्ता अभी यात्रा योग्य नहीं है। इसे जून माह के दूसरे पखवाड़े की शुरुआत तक पूरी तरह यात्रियों के आवागमन योग्य बना लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.