आज गृहमंत्री अमीत शाह करेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन.. अमरनाथ में 40 हजार जवान तै’नात

राष्ट्रीय खबरें

अमरनाथ की यात्रा सोमवार से शुरू हो रही है। अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रविवार को रवाना हो गया। यह जत्था सोमवार को पवित्र गुफा में दर्शन करेगा। जम्मू यात्री निवास से राज्यपाल के सलाहकार के के शर्मा ने जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नई व्यवस्था के तहत यात्री बालटाल और पहलगाम रूट से जा सकेंगे। दोनों रास्तों पर सख्त पहरा है।

आ’तंकी खतरे को देखते हुए अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा में 40 हजार जवान तै’नात किए गए हैं। सेना की स्पेशल क्विक ए’क्शन टीम भी लगाई गई। एक जुलाई से शुरू होने वाली यात्रा 15 अगस्त तक चलेगी। इस दौरान ढाई लाख श्रद्धालुओं के दर्शन करने की उम्मीद है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी 30 जून को कश्मीर घाटी के एक दिवसीय दौरे पर जाएंगे। आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा से एक दिन पहले शाह 30 जून को बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे। केंद्रीय गृहमंत्री श्रीनगर में एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे, जिसमें सेना, राज्य पुलिस, अर्धसैनिक बल, राज्य और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

सूत्रों ने बताया कि गृहमंत्री अपने दौरे के दौरान राज्य के जम्मू और लद्दाख क्षेत्र का दौरा नहीं करेंगे, क्योंकि उन्हें उसी दिन (30 जून को) वापस दिल्ली के लिए उड़ान भरनी है। घाटी में अपनी यात्रा के दौरान शाह पार्टी की किसी भी बैठक में भाग नहीं लेंगे।

इससे पहले 26 जून को दो दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह ने अधिकारियों को अमरनाथ यात्रा के लिए चाक-चौ’बंद सुरक्षा इंतजाम करने के आदेश दिए थे। अमित शाह ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को पूरी तरह से अ’ल’र्ट रहने को कहा था और श्रद्धालुओं के लिए हिंसा और ग’ड़ब’ड़ी मुक्त यात्रा मुहैया कराने को कहा था। अमित शाह ने कहा कि इस दौरान किसी प्रकार की ला’परवाही नहीं होनी चाहिए और हर हाल में स्टैंडर्ड ऑ’परेशन प्रोसीजर फॉलो किया जाना चाहिए।

Sources:-Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published.