BTSE

बिहार में अब बीएड में एडमिशन के लिए देना होगा कॉमन एंट्रेंस

खबरें बिहार की

राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में बीएड कोर्स में दाखिले के लिए पहली बार कॉमन प्रवेश परीक्षा होगी। राजभवन ने बीएड कोर्स में दाखिले के लिए सभी विश्वविद्यालयों को पत्र भेज दिया है। इसी सत्र 2018-20 से कॉमन प्रवेश परीक्षा की शुरुआत होगी। जल्द ही बीएड कोर्स की कॉमन प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन और परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी।

उम्मीद जतायी जा रही है कि मई में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। राजभवन की एडवाइजरी कमेटी ने कॉमन प्रवेश परीक्षा का रेगुलशन तैयार कर लिया है। जल्द ही कॉमन प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेवारी किसी एक विश्वविद्यालय को दी जाएगी। यह प्रक्रिया रोटेशनल होगी। सभी विश्वविद्यालयों को एक-एक बार बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेवारी दी जाएगी।

राजभवन के फैसले से रुकेगी धांधली

राजभवन के इस फैसले से बीएड कोर्स में धांधली की प्रक्रिया पर लगाम लगेगी। खासकर वैसे बीएड कॉलेज जो किसी न किसी विवि से एफिलिएटेड हैं। इनके द्वारा बीएड कोर्स के दाखिले में बड़ा खेल किया जाता है। पटना विश्वविद्यालय के छोड़कर राज्य के कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं जो बीएड कोर्स का एफिलिएशन देते हैं। एफिलिएटेड कॉलेज ही दाखिले में गड़बड़ी करते हैं। इसमें विश्वविद्यालय की भी मिलीभगत होती है। नई व्यवस्था से काफी सुधार होगा।

paper-leak-bihar-police-exam

दाखिले के लिए जल्द जारी करना होगा निर्देश : राजभवन की ओर से बीएड कोर्स में दाखिले के लिए अब तक निर्देश नहीं मिला है। समय पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं होने से सत्र विलंब होने की संभावना है। अगर समय पर परीक्षा नहीं हुई तो बीएड कोर्स में सीटें खाली रह जाएंगी। सत्र 2017-19 में कई विश्वविद्यालय में बीएड कोर्स में सीटें खाली रह गयी थीं।

कॉमन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से बीएड कोर्स में दाखिला होगा। इसका पत्र मिल चुका है। इसकी तैयारी चल रही है।
~डॉ. रासबिहारी सिंह, कुलपति, पटना विश्वविद्यालय

नालंदा खुला विवि भी कॉमन परीक्षा में शामिल होगा। हालांकि इसके लिए अलग प्रक्रिया अपनायी जाएगी। कॉमन प्रवेश परीक्षा का पत्र मिल गया है।
~डॉ. एसपी सिंह, कुलसचिव, नालंदा खुला विश्वविद्यालय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *