बिना ड्राइवर के अब सड़कों पर दौड़ेंगी बसें, मर्सिडीज ने बनाई ओटोमेटिक बस

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

रोजाना दिल्ली की सड़कों पर नजर आने वाली DTC बसों में खचाखच भीड़, जिसमें सफर करना किसी जंग से कम नहीं। लेकिन कैसा हो कि आपको भविष्य में बिना ड्राइवर वाली बस में सफर करना हो…सुनकर किसी साइंटिफिक फिल्म की याद आती है ना।
बहुत सारी कंपनियां इसके लिए काम कर रही है कि भविष्य में हमें सड़कों पर आराम से चलने की जगह मिल सके। इसके लिए एक बस बनाई गई है जो अपने आप चलेगी बिना किसी ड्राइवर के। वैसे तो व्हीकल बनाने वाली सारी कंपनियां इसी दिशा में काम कर रही हैं। लेकिन मर्सिडीज की यह शानदार बस सपनों से हकीकत में ला दी है।

जर्मनी की ऑटोमोबिल कंपनी मर्सिडीज ने बिना ड्राइवर की बस बनाकर सड़क पर चला दी है। नीदरलैंड्स के एम्स्टरडम में इसका टेस्ट हुआ। अभी बिना ड्राइवर की जो बस चलाई जा रही है वह शिपोल एयरपोर्ट से हारलेम के बीच चलती है। 70 किलोमीटर प्रतिघंटा इसकी अधिकतम रफ्तार है।

यह बस चलती अपने आप ही है लेकिन ड्राइवर बस में मौजूद रहता है और बस नजर रखता है कि सब ठीक चल रहा है या नहीं। इसलिए कि परीक्षण के दौरान कोई खतरनाक स्थिति न बने।

भले ही यह बस भविष्य की हो लेकिन इसका इंजन सौ साल पुराना ही है। लेकिन इस बस में 10 कैमरे लगे हैं जो आंखों की तरह आगे पीछे नजर रखती हैं। इस बस पता है कि रेड लाइट पर रुकना है, ग्रीन होने पर चलना है। उसे अपनी लेन का भी पता है और किसी के सामने आ जाने पर स्पीड कम करने का भी।

यह भी एक ऐसी बस है जिसमें कोई ड्राइवर नहीं होता है। मोटर से चलने वाली इस बस को फ्रांसीसी कंपनी नव्या ने बनाया है। मर्सिडीज की बस से अलग इसे छोटी दूरियों के वाहन के तौर पर देखा जा रहा है। नव्या की बस में टैक्सी जैसी खूबियां भी हैं। इसे यात्री वैसे ही कहीं भी बुला सकते हैं जैसे टैक्सी को बुलाया जा सकता है। इसकी स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा तक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.