विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (नाबाद 110) की शानदार शतकीय पारी से इंग्लैंड ने बेहद ही रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज़ 5-0 से अपने नाम कर इतिहास रच दिया. पहले बल्लेबाज़ी के लिए आई ऑस्ट्रेलिया को 205 रनों पर आल आउट करने के बाद इंग्लैंड ने 48.3 ओवर में नौ विकेट पर 208 रन बनाकर ये रोमांचक मैच जीत लिया.

इस मैच के असली हीरो रहे जोस बटलर, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना शतक पूरा किया और टीम को जीत दिलाई. बटलर ने मार्कस स्टोइनिस की 46वें ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर अपना पांचवा शतक पूरा किया फिर इसी गेंदबाज की 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलायी. उन्होंने 110 रन की नाबाद पारी में 12 चौके और एक छक्का लगया.

बटलर ने टीम के 114 रन पर आठ विकेट गिरने के बाद आदिल राशिद (20) के साथ नौवें विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी. लेकिन इस मुकाबले में एक इतिहास भी बन गया. पिछले दो सालों में ये दूसरा मौका है, जब ऑस्ट्रेलियाई टीम किसी टीम के हाथों वनडे सीरीज़ वाइटवॉश हुई है. इससे पहले साल 2016 में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-0 से जीती थी.

लेकिन आश्चर्य की बात ये है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के ये दोनों खराब प्रदर्शन पिछले दो सालों में आए हैं. जबकि इससे पहले वनडे क्रिकेट के 45 सालों के इतिहास में कोई भी क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ नहीं कर सकी. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच वनडे क्रिकेट के 47 साल के इतिहास में यह पहली बार है जब इंग्लैंड ने पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here