arrested-terrorist-tauseef-told-to-ats-yes-i-am-jihadi-and-plan-another-blast-in-gaya

आतंकी तौसिफ ने कहा- हां, जिहादी हूं, गया में सीरियल ब्लास्ट का प्लान था

राष्ट्रीय खबरें

पटना । गया के राजेंद्र आश्रम मोहल्ले से बुधवार को गिरफ्तार आतंकी तौसिफ 2008 के अहमदाबाद बम ब्‍लास्‍ट का आरोपी है। तौसिफ खान अहमदाबाद का रहने वाला है। वह गया में 2008 से अतीक के नाम से रह रहा था।

arrested-terrorist-tauseef-told-to-ats-yes-i-am-jihadi-and-plan-another-blast-in-gaya

गुजरात के अहमदाबाद में 9 साल पहले हुए सीरियल ब्लास्ट के मास्टरमाइंड तौसिफ खान समेत 3 आतंकियों को बिहार एटीएस ने गिरफ्तार किया। तौसिफ गया के एक स्कूल में टीचर बनकर छिपा हुआ था। उसने मशहूर विष्णुपद मंदिर क्षेत्र समेत तीन जगहों पर तीर्थयात्रियों को टारगेट कर सीरियल ब्लास्ट की साजिश रच ली थी। इसके लिए पिछले कुछ दिनों से रेकी भी कर रहा था।

कहा- हां मैं जिहादी हूं, जिहाद करने आया हूं

तौसिफ आतंकी साचिश का हर अपडेट इंटरनेट कैफे से मेल कर अपने हैंडलर्स को भेज रहा था। गुरुवार को पूछताछ में आतंकी तौसिफ ने बिहार एटीएस से कहा- ”हां मैं जिहादी हूं और जिहाद करने आया हूं। टारगेट एक्सपर्ट हूं, जहां भी टारगेट किया, कामयाब रहा। अब गया में ब्लास्ट का प्लान था।” एनआईए समेत कई एजेंसियां आतंकियों से पूछताछ के लिए गया पहुंच चुकी हैं। तीनों के आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़े होने का शक है।

arrested-terrorist-tauseef-told-to-ats-yes-i-am-jihadi-and-plan-another-blast-in-gaya

तौसिक के साथ दो और आतंकी पकड़े गए हैें

खुफिया एजेंसी के मुताबिक, पकड़े गए दूसरे आतंकी गुलाम सरवर का कनेक्शन सिमी से रहा है। 2008 में अहमदाबाद ब्लास्ट को अंजाम देने के बाद तौसिफ सबसे पहले गया में आकर इसी से मिला था। वहीं तीसरा आतंकी शहंशाह उर्फ सानू खां है, जो करमौनी का रहने वाला है। गया के एक स्कूल में टीचर बनकर पनाह पाने वाला तौसिफ इस कदर कट्टरपंथी है, कि उससे जुड़ने वाला हर शख्स जेहादी बन जाता है।

आतंक का पाठ पढ़ाने वाला मैथ्स साइंस पढाता था

तौसीफ खां ने गया में ना सिर्फ अपना नाम बदला, बल्कि अपनी पहचान छुपाने के लिए यहां के एक निजी स्कूल में मैथ्स और साइंस पढाने लगा और गया के करमौनी गांव में लोगों के बीच अतीक के नाम से जाना जाता था। अहमदाबाद ब्लास्ट के बाद से सुरक्षा एजेंसियां इसकी तलाश में थीं।

arrested-terrorist-tauseef-told-to-ats-yes-i-am-jihadi-and-plan-another-blast-in-gaya

एडीजी मुख्यालय एसके सिंघल ने बताया कि तौसीफ अहमदाबाद में 2008 में हुए बम ब्लास्ट के बाद से छुपकर गया में रह रहा था। उसके जानने वाले सना खां ने मुमताज पब्लिक हाई स्कूल में उसे शिक्षक की नौकरी दिलाई थी और तीन साल तक वहां शिक्षक रहा। इसके बाद ट्यूशन पढ़ाने लगा। उसके साथ सना खां और निजी स्कूल के संचालक सरवर सलाही को भी गिरफ्तार किया गया है।

 

महाराष्ट्र से की है इंजीनियरिंग

एडीजी मुख्यालय के मुताबिक तौसीफ खां उर्फ अतीक ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्यूनिकेशन से इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी की है। महाराष्ट्र के नंदूरबाग स्थित डीएन पाटिल इंजीनियरिंग कॉलेज से उसने वर्ष 2001-05 के बीच बी.टेक किया।

arrested-terrorist-tauseef-told-to-ats-yes-i-am-jihadi-and-plan-another-blast-in-gaya

गया को बनाया था मुख्यालय
तौसिफ एक आतंकी संगठन से जुड़कर गया में विध्‍वंस की साजिश रच रहा था। अपने संगठन को मजबूत करने के लिए तौसिफ ने गया को मुख्यालय बनाया था। वह यहां से बिहार समेत पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, ओडिशा, गुजरात, दिल्ली सहित कई प्रदेशों में अपना नेटवर्क फैलाए हुए था। अधिकारी इन बातों का खुलासा नहीं कर रहे हैं। पर सूत्रों का कहना है कि वह 2008 से ही गया और बोधगया में अपना डेरा जमाए हुए था।

 

लड़कियों को संगठन से जोडऩे की मुहिम

बताया जा रहा है कि गुजरात के अहमदाबाद में बम विस्फोट के बाद तौसिफ ने बिहार के गया को सॉफ्ट टारगेट बनाया। उसके बाद उसे बोधगया के मुमताज स्कूल में शिक्षक की नौकरी मिल गई। नौकरी मिलने के बाद वह वैसी लड़कियों के संपर्क में आया, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। वैसी लड़कियों को संगठन के माध्यम से वह आर्थिक सहायता भी पहुंचाता था।

arrested-terrorist-tauseef-told-to-ats-yes-i-am-jihadi-and-plan-another-blast-in-gaya

काफी संख्या में लड़कियां उसके संपर्क में आ गईं। उससे जुडऩे वाली लड़कियों व युवाओं में ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। उनकी सूची भी जांच एजेंसियों के हाथ लगी है।

 

गुजरात एटीएस लेगी रिमांड पर

गुजरात एटीएस की टीम तौसीफ उर्फ अतीक को रिमांड पर लेने बिहार आ रही है। अहमदाबाद ब्लास्ट केस में उसे ट्रांजिट रिमांड पर गुजरात ले जाया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक रिमांड के दौरान उसे उन जगहों पर ले जाया जाएगा जहां वह फरारी के दौरान गया था।

गया में तौसीफ से तीन एजेंसियों ने की पूछताछ

गया शहर से बुधवार को गिरफ्तार किए गए अहमदाबाद ब्लास्ट के अभियुक्त मो. अतीक उर्फ तौसीफ से गुरुवार को दिनभर तीन जांच एजेंसियों ने पूछताछ की। इनमें बिहार एटीएस, गुजरात एटीएस और एनआइए की टीम शामिल बताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.