दाखिल-खारिज करने में नहीं चलेगी मनमानी, बहाना करने वाले अधिकारियों की जाएगी नौकरी, आदेेश जारी

खबरें बिहार की

Patna: वित्तीय वर्ष 2020-21 समाप्ति की कगार पर है। ऐसे में राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही तमाम जन हितैषी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने की कवायद जारी है। लेटलतीफी व अनियमितताओं की पेंच में फंसी योजनाओं पर शिकंजा कसने व समय रहते उन्हें दुरुस्त करने के उद्देश्य से गुरुवार को जाले प्रखंड मुख्यालय स्थित सूचना एवं प्रौद्योगिकी भवन के सभागार में समीक्षात्मक बैठक की गई।.

इसमें डीएम डॉ त्यागराजन एसएम, डीडीसी तनय सुल्तानिया, एडीएम विभूति रंजन चौधरी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शरद कुमार झा की मौजूदगी में बीडीओ राजेश कुमार, सीओ अनिल कुमार मिश्र, बीईओ देवेंद्र ठाकुर, बीसीओ पप्पू राम, बीएओ कमल देव प्रसाद सहित अंचल के हल्का कर्मचारियों, पंचायत सचिव डाटा एंट्री ऑपरेटर मौजूद थे। बैठक में डीएम ने अंचल कार्यालय में हल्का कर्मियों को कार्य में कोताही बरतने को लेकर फटकार लगाई। मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में दाखिल खारिज, परिमार्जन आदि के आवेदकों की लंबी सूची पेंडिंग है।

जिलाधिकारी ने सभी हल्का कर्मियों को प्रत्येक सप्ताह ऑफलाइन काटी गई रसीद को ऑनलाइन करने का सख्त निर्देश दिया है। ऑनलाइन किए जाने वाले डाटा की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी हर सप्ताह जमा करने का निर्देश दिया है। बताया कि जो हल्का कर्मी अपने कार्य क्षेत्र में दिए गए टारगेट को ससमय पूरा नहीं करेंगे, उन्हें सेवा मुक्त कर दिया जाएगा। नल जल योजना के कनीय अभियंताओं और पंचायत सचिवों ने बताया कि लगभग पंचायतों को नल जल योजना पूरी कर ली गई है।

अहिल्यास्थान न्यास बोर्ड के गठन पर भी हुई चर्चा
डीएम ने क्षेत्र में चल रहे सोलर लाइट सर्वेक्षण व कुआं के सर्वेक्षण की स्थितियों की जानकारी डाटा ऑपरेटरों से ली। अधिकांश पंचायतों में कार्य पूर्ण होने की जानकारी दी गई। इसके बाद रतनपुर के गंगेश्वर स्थान में भूमि का एनओसी तथा अहिल्यास्थान न्यास बोर्ड के गठन पर चर्चा हुई ,जिसमे नाम भेजने का आग्रह सीओ ने किया। डीएम ने पंचायत चुनाव की तैयारी का भी जायजा लिया। बीडीओ ने बताया कि प्राप्त दवा आपत्ति को डिस्पोजल करने के लिए भेज दिया है। 907 मिसिंग वोटर लिस्ट का मिलान कराया जा रहा है। ऑनलाइन वोटर लिस्ट में काफी अंतर था, लेकिन मिलान कराने के बाद ठीक करा दिया गया।

Source: Daily Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *