अपने से बड़ी उम्र के पार्टनर की ओर बढ़ रहा युवाओं का आकर्षण, एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह

खबरें बिहार की

‘ऐज इज जस्ट अ नंबर’ यानी उम्र बस एक संख्या है, आपने ये कहावत कई बार सुनी होगी। अक्सर उम्र की परवाह किए बिना लोग कई ऐसे काम कर जाते हैं, जिन्हें सुनकर या जानकर सभी हैरान रह जाते हैं। बीते कुछ दिनों से लगातार ऐसे ही कुछ मामले सामने आ रहे हैं, जहां लोग उम्र की परवाह किए बिना अपना पार्टनर चुन रहे हैं। बीते दिनों आपने कई ऐसे मामले सुने होंगे जहां कम उम्र में लोगों को अपनी उम्र से दुगुने लोगों से प्यार हो गया और कई लोगों ने तो शादी तक रचा ली। लगातार सामने आ रहे इन मामलों ने ऐसे रिश्तों के पीछे के कारणों के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है। ऐसे में युवाओं की इस मानसिकता और बड़ी उम्र के पार्टनर की तरफ बढ़ते उनके आकर्षण के बारे में जानने के लिए हमने नई दिल्ली की मनोवैज्ञानिक मोनिका शर्मा से बातचीत की।

फैसले लेने में मददगार

मोनिका शर्मा बताती हैं कि अक्सर बड़ी उम्र के लोग अपनी लाइफ में काफी सेटल होते हैं। ऐसे में उनके अंदर ठहराव होता है, जो युवाओं को उनकी तरफ आकर्षित करता है। ज्यादातर ऐसे युवा जो अभी अपना करियर शुरू करने के फेज में हैं, खुद से बड़ी उम्र के साथी का चुनाव इसलिए भी करते हैं, क्योंकि वह कई बार सही फैसला लेने में उनकी मदद करते हैं और उनके अंदर मौजूद असुरक्षा का भाव कम करने के लिए उनके व्यक्तित्व और सोच में कई तरह के बदलाव करते हैं।

संवाद करना होता है आसान

अक्सर अपनी उम्र के पार्टनर के साथ संवाद करना थोड़ा कठिन होता है। लेकिन इसके विपरीत युवाओं को खुद से बड़ी उम्र के पार्टनर के साथ संवाद करना आसान लगता है, क्योंकि बड़ी उम्र में लोग ज्यादा परिपक्व होते हैं। साथ ही घुमा-फिरा कर बातचीत करने की जगह वह सीधा संवाद करने में यकीन रखते हैं। युवा साथी के विपरीत बड़ी उम्र के पार्टनर अपनी चाहत और इच्छाएं सीधा जाहिर करने में विश्वास रखते हैं, जिससे युवाओं में उन्हें समझने में आसानी होती है।

भावनाएं व्यक्त करने में आसान

अक्सर हमउम्र लोगों के साथ रिश्ते में आने पर आपको उन्हें लगातार अटेंशन देना पड़ता है। खासकर युवा साथी चुनने पर उन्हें ज्यादा समय और अटेंशन देना पड़ता है, जो कई बार रिश्ते में परशानी की वजह बन जाता है। लेकिन इसके विपरीत अगर आप किसी बड़े उम्र के व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं, तो आपको इस तरह की परेशानियों का सामना नहीं कर पड़ता है, क्योंकि उन लोगों के लिए रिश्ते का मतलब इंस्टाग्राम पोस्ट नहीं होता, बल्कि वह असल जिंदगी में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में ज्यादा भरोसा रखते हैं।

ज्यादा वफादार

बड़ी उम्र के पार्टनर की तरफ इन दिनों युवा इसलिए भी आकर्षित होते जा रहे हैं, क्योंकि युवा साथी की तुलना में बड़ी उम्र के लोग ज्यादा वफादार होते हैं। दरअसल, उम्र के इस पड़ाव पर पहुंचने के बाद वह बेहतर की तलाश करना छोड़ देते हैं, जिसकी वजह से वह किसी रिश्ते में ज्यादा लोयल होते हैं और जो उनके पास की उसकी वैल्यू करते हैं। साथ ही वह रिश्ते में जल्दबाजी करने की बजाय धीरे-धीरे आगे बढ़ना पसंद करते हैं।

बड़ी उम्र के पार्टनर सिर्फ रिश्ता निभाने में भी समझदारी नहीं दिखाते, बल्कि कई बार रिश्ता टूटने पर भी वह काफी समझदारी से काम लेते हैं। बड़ी उम्र के प्रति युवाओं के बढ़ते आकर्षण की यह भी एक मुख्य वजह है। युवा साथी के विपरीत बड़ी उम्र के लोग ब्रेक-अप के मामले में दुखी होने के बाद भी वह बेहतर तरीके से जानते हैं कि आगे कैसे बढ़ना है। युवा साथी की तरह वह बार-बार कॉल या मैसेज कर कोई परेशानी खड़ी नहीं करते और सामने आने वाली समस्याओं को समझदारी से संभालते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.