इंडिया की टॉप जर्नलिस्ट है बिहार की ये बेटी, जाने इनके बारे में..

आज तक न्यूज़ चैनल के पोलिटिकल डिबेट में नेताओ को अपने चुभते और तीखे सवाल से चुप करवा देनी वाली अंजना ओम कश्यप टेलीविजन पत्रकारिता में वो पिछले एक दशक से सक्रिय हैं. उन्होंने आंखों देखी से अपने करियर की शुरुआत की और फिर ज़ी न्यूज़, न्यूज़ 24 और स्टार न्यूज़ जैसे प्रतिष्ठित न्यूज़ चैनलों में काम किया है.

आज तक न्यूज़ चैनल के पोलिटिकल डिबेट में नेताओ को अपने चुभते और तीखे सवाल से चुप करवा देनी वाली अंजना ओम कश्यप का हिंदी न्यूज़ चैनल का सबसे प्रसिद्ध चेहरा है ! टेलीविजन पत्रकारिता में वो पिछले एक दशक से सक्रिय हैं.

अंजना ओम कश्यप के पिता बिहार के आरा जिले से है और माता नालंदा के बिहारशरीफ से है ! अंजना ओम कश्यप ने स्कूलिंग लॉरेंटो कान्वेंट स्कूल रांची से की ! चूँकि पिताजी एक डॉक्टर थे तो अंजना को भी डॉक्टर बनाना चाहते थे ! अंजना ने कई बार मेडिकल एंट्रेंस दिया लेकिन विफल हो गयी !
anjana-om-kashyap

बहुत प्रयास में विफलता के बाद अंजना आगे की पढाई के लिए दिल्ली चली गयी ! अपनी उच्च शिक्षा दौलत राम कॉलेज दिल्ली से पूरी की ! कॉलेज के दिनों में ही अपने मित्र मंगेश कश्यप से अंजना ने शादी कर ली !

जानकार हैरान होंगे अंजना अक्सर दिल्ली पुलिस पर भी उनके कामकाज को लेकर तीखे प्रहार करती रहती लेकिन अंजना के पति मंगेश कश्यप दिल्ली पुलिस के सीनियर अफसर है !


सामाजिक बुराइयों के लिए दिल में जल रही आग ने जर्नलिज्म की तरफ मोड़ा !

फिर जर्नलिज्म कोर्स के लिए जामिआ मिलिया इस्लामिआ में दाखिला लिया !

अंजना ने आंखों देखी से अपने करियर की शुरुआत की और फिर ज़ी न्यूज़, न्यूज़ 24 और स्टार न्यूज़ जैसे बड़े न्यूज़ चैनलों में काम किया है.

anjana-om-kashyap

 

वाद विवाद पर आधारित न्यूज़ 24 पर आने वाला एक घंटे का उनका तेज़ तर्रार शो ‘दो टूक’ काफी लोकप्रिय रहा. स्टार न्यूज़ में तो उनकी पहचान ही ‘बड़ी बहस’ के ज़रिए बनी.

6 बजे और रात 8 बजे की बहस में राजनीतिक से लेकर सामाजिक मुद्दों पर एक घंटे की बहस ने कई बार सुर्खियां भी बटोरीं.

anjana-om-kashyap

 

ऐसी ही एक बहस में विनोद कांबली ने ये सनसनीखेज़ खुलासा किया था कि उन्हें शक था कि 1996 का वर्ल्ड कप फिक्सड था.

इस खुलासे के बाद क्रिकेट जगत में नए सिरे से क्रिकेट के इस काले सच पर बहस छिड़ी.

anjana-om-kashyap

आजतक का इनका डिबेट शो ‘हल्ला बोल’ खासी सुर्खियाँ बटोरता है. एक सवाल के जवाब में वो कहती हैं कि “जब आपका परिवेश कमजोर होता है तो आप सबसे अधिक शक्तिशाली होते हैं.”

हालांकि राजनीतिक मुद्दों पर बहस अंजना कश्यप का पसंदीदा विषय है.

anjana-om-kashyap

anjana-om-kashyap

anjana-om-kashyap

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here