एनीमिया की कमी दूर करके ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल किशमिश, जानें फायदे

जानकारी

 स्वीट डिश को करना हो गर्निश या फिर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से पानी हो निजात, एक अकेला किशमिश हर मर्ज का इलाज है। जी हां, किशमिश में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी6, कैल्शियम, फाइटोकैमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, हेल्दी फैट और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं रोजाना किशमिश खाने से सेहत को मिलते हैं कौन से लाभ।

किशमिश खाने के फायदे-( Health Benefits of Raisins)-


कब्ज होती है दूर- 

कब्ज को ठीक करने के लिए भीगी हुई किशमिश सबसे अच्छी रेमेडी साबित हो सकती है। ये लैक्सेटिव्स की तरह काम करती है जो डाइजेशन को ठीक करती है और कॉन्स्टिपेशन को कम करने में मदद करती है।

वजन घटाने में मददगार-
मोटापे से परेशान हैं तो किशमिश का पानी पिएं। किशमिश में डाइट्री फाइबर और प्रीबायोटिक पाए जाते हैं, जो पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं। किशमिश के पानी का रोजाना सेवन करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

पेट साफ रखती है किशमिश-
किशमिश कब्ज से राहत देने का एक प्रभावी और स्वस्थ प्राकृतिक उपाय है। फाइबर से भरपूर किशमिश कब्ज से राहत दिलाने और पाचन अच्छा करने में मुख्‍य भूमिका निभाता है। किशमिश का पानी पीने से पेट साफ रहता है। किशमिश का सेवन करने से पेट में दर्द, ऐंठन और अपच जैसी समस्या में भी बहुत फायदा मिलता है।

एनर्जी देती है किशमिश-
किशमिश के अंदर नेचुरल शुगर होती है, जो आपको तुरंत ऊर्जा देने का काम करती है। इसके अलावा किशमिश के अंदर अधिक मात्रा में अमीनो एसिड होता है, जो हाई इंटेसिटी वर्कआउट के बाद आपके मसल्स को जल्दी रिकवर करने में मदद करता है। अगर आप स्पोर्ट्स से जुड़े हुए व्यक्ति हैं तो किशमिश को भिगोकर खाएं, जिससे आपको पर्याप्त एनर्जी मिलेगी।

एनीमिया की कमी दूर करती है किशमिश- 


भीगे हुए किशमिश आयरन, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं। इनका नियमित सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और एनीमिया रोग दूर होता है।

बीपी रखें कंट्रोल-
किशमिश में फाइबर के साथ अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में सोडियम यानी नमक को संतुलित करता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। रात को सोने से पहले एक कप पानी में थोड़ी मात्रा में किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट किशमिश के साथ-साथ पानी भी पी लें।

हड्डियों के लिए फायदेमंद-
किशमिश का आकार भले ही छोटा होता है लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। रात में किशमिश को पानी में भिगोकर सुबह रोजाना इसका सेवन करने से हड्डियों का घनत्व बढ़ता है और हड्डियां मजबूत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.