बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं. अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर 1956 चेम्बूर, मुंबई में हुआ था. महज 12 साल की उम्र में अनिल कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में बतौर कलाकार कदम रखा था.

अभी तक अनिल कपूर ने 100 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है. इसके साथ ही अनिल कपूर कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों और टीवी शोज में काम कर चुके हैं. 40 साल के करियर के दौरान अनिल कपूर को छह फिल्मफेयर और दो राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं.

हालांकि अनिल कपूर के लुक्स, एटिट्यूड, अंदाज और फिटनेस को देखने के बाद उनकी उम्र 63 नहीं बल्कि 36 लगती है. इसी को लेकर सबसे ज्यादा वो चर्चाओं में रहते हैं. 40 साल लम्बे करियर के बाद भी अनिल आज भी खुद को एकदम फिट रखते हैं. अनिल कपूर सेहत को लेकर काफी अनुशासित डाइट फॉलो करते हैं. अनिल शुगर और जंक फूड को अवॉयड करते हैं. यही वजह है कि देर रात तक चलने वाली बॉलीवुड पार्टियों में वे दिखाई नहीं देते. इसी की वजह से 63 की उम्र में भी वो 36 के नजर आते हैं.

अनिल कपूर आज भी एकदम फिट नजर आते हैं. अनिल खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट को काफी नियंत्रित रखते हैं. जिसके लिए अनिल दिन में 5 से 6 बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना खाते हैं. बात करें अनिल कपूर के खाने कि तो इसमें सब्जियां, दाल, ओट्स, मछली, ब्रोकली, चिकन और प्रोटीन शेक्स शामिल है.

नियंत्रित डाइट के साथ ही साथ अनिल कपूर हर दिन 2 से 3 घंटे वर्कआउट करते हैं. अनिल हर दिन 10 से 20 मिनट तक कार्डियो करते हैं. जिसके बाद वो फ्री वेट, पुश-अप्स, क्रंचेस, चेयर स्क्वाट वर्कआउट करते हैं. अनिल की वर्कआउट में तेजी से साइकिलिंग करना भी शामिल है.

अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर 1956 को मुंबई में फिल्म निर्माता सुरिंदर कपूर के घर हुआ था. अनिल कपूर ने 1979 में आई उमेश मेहरा की फिल्म हमारे-तुम्हारे से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. अनिल कपूर कन्नड़ और तेलुगु फिल्म में भी काम कर चुके हैं. अनिल कपूर सोनम कपूर, रिया कपूर और हर्षवर्धन कपूर के पिता हैं.

अनिल कपूर ने कई हिट फिल्मों में अभिनय किया है. जिनमें से 1985 में आई फिल्म ‘मेरी जंग’, 1985 की फिल्म ‘युद्ध’, 1986 की फिल्म ‘कर्मा’, 1986 की फिल्म ‘आप के साथ’, 1987 की फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’, 1990 की फिल्म ‘घर हो तो ऐसा’ शामिल हैं. अनिल कपूर ने डैनी बॉयल की ऑस्कर पुरस्कार विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर में भी अभिनय किया है.

Source – ABP

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here