अंडे पकाने से पहले कभी नहीं चाहिए धोना, जानें साफ करने का सही तरीका

जानकारी

कोरोना महामारी के आने के बाद से हर कोई साफ-सफाई का पहले से ज्यादा ख्याल रख रहा है। खासकर खाने-पीने की चीजों जैसे फल-सब्जियों या पैक्ड फूड्स को लोग बार-बार धोने के बाद ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई लोग अंडों को भी धोकर फ्रिज में रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडों को पकाने से पहले धोना नहीं चाहिए।
यूएसडीए (यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर) के अनुसार, सभी अंंडे धुलाई और सफाई के जरूरी प्रोसेस से होकर गुजरते हैं। ऐसे में जब आप इसे घर पर दोबारा धोते हैं, तो इस प्रोसेस से अंडे की सतह से ‘क्यूटिकल’ या ‘ब्लूम’ नामक प्राकृतिक सुरक्षात्मक परत हट जाती है।

पॉल्ट्री कैसे धोएं जाते हैं अंडे
यूएसडीए के अनुसार, एक बार जब पोल्ट्री में अंडे धोए जाते हैं, तो इसे एडिबल मिनरल्स ऑयल से कोट किया जाता है, जिससे कोई बैक्टीरिया अंडे को दूषित या इसमें न जा सके। विशेषज्ञों के अनुसार, घर पर ठंडे या बहते पानी के नीचे अंडे की धुलाई अंडे के अंदर बैक्टीरिया को धकेल सकती है, क्योंकि अंडे का छिलका झरझरा (porous) होता है, इसलिए इसके बाद यह खाने लायक नहीं होता।

कैसे धोएं या धोने का सही तरीका 
विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप खेत के ताजे अंडे खरीद रहे हैं और इस चरण को छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो गर्म पानी का उपयोग करें और साबुन का उपयोग न करें। साथ ही, यदि आप सुपरमार्केट से अंडे खरीद रहे हैं, तो अंडे धोने से बचें, क्योंकि यह केवल अंडे खराब करेगा और हेल्थ को भी  नुकसान पहुंचाएगा। ऐसे में अगर फिर भी आपको अंडे को धोना है, तो आप ताजे अंडे को गीले कपड़े से साफ करके रख सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.