आदिवासी मेधावियों का चयन करने यहां आ रहे आनंद सर

बिहारी जुनून

सैकड़ों गरीब, मेहनतकश मेधावियों का ‘मुकद्दर’ लिखने वाले गुरू आनंद सर अब एमपी के आदिवासी जिले बैतूल से मेधावियों का चयन करेंगे, ताकि उनकी तकदीर चमका सकें। आनंद सर अब तक सैकड़ों उन गरीब मेधावियों की किस्मत चमका चुके हैं, जिन्हें रोटी भी मुश्किल से मयस्सर होती थी।

बैतूल जिले के छात्रों के लिए आज एक बड़ा अहम दिन और खुशखबरी है कि आज देश के जाने माने आईआईटी-जेईई एडवांस के जरिए पढ़ने में होशियार, लेकिन आर्थिक तौर पर कमजोर छात्रों को चुन-चुन कर अपने कोचिंग में दाखिला देने वाले आनंद कुमार बैतूल आ रहे हैं। पटना सुपर 30 के आनंद सर को बैतूल की प्रतिभाओं को निखारने के लिए यहां बुलवाने में पत्रकार नंदकिशोर पवार अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने ही अपने जिले के गरीब होनहार छात्र-छात्राओं को एक अच्छे गुरु के शिक्षण संस्थान से जोड़ने का मन बनाया था और उसी मंसा को साकार करने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

इस संबंध में कलेक्टर शशांक मिश्र ने बताया कि रविवार को सुपर 30 के आनंद कुमार बैतूल आ रहे हैं। आदिवासी बाहुल्य बैतूल जिले में उनका आना बेहद अहम माना जा रहा है। वे बैतूल जिला पंचायत के सभाकक्ष में एक विशेष बैठक में शिरकत करेंगे। जिला प्रशासन की ओर से बैठक का पुख्ता इंतजाम किया गया है। सूत्रों ने बताया कि आदिवासी बाहुल्य जिले में वे सुपर 30 के लिए गरीब आदिवासी बच्चों को तलाशेंगे, जिन्हें मुफ्त में कोचिंग दी जा सके।

अब सुपर 100 शुरू करेंगे आनंद सर

देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में शुमार आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में अपने फेमस ‘सुपर-30’ कोचिंग के सभी कैंडिडेट्स के चयन के बाद सुर्खियां बटोर रहे आनंद कुमार अब ऑनलाइन कोचिंग खोलने की तैयारी में हैं। यह कोचिंग वह देश भर से चुने गए 10वीं क्लास के सुपर-100 स्टूडेंट्स को देंगे।

अब सुपर 30 का विस्तार करेंगे आनंद सर

पढ़ने में होशियार, लेकिन आर्थिक तौर पर कमजोर छात्रों को चुन-चुन कर अपने कोचिंग में दाखिला देने वाले आनंद कुमार ने कहा था कि ‘मैं खुश हूं कि इस साल कोचिंग के सभी 30 बच्चों ने आईआईटी-जेईई एडवांस क्लीयर कर लिया। अब समय आ गया है कि इस सुपर-30 को विस्तार दिया जाए। हम देश भर के विभिन्न हिस्सों से स्टूडेंट्स को सेलेक्ट करने के लिए टेस्ट का आयोजन करेंगे, जिसकी डिटेल्स हमारी वेबसाइट पर होगी।

सुपर 30 की अद्वितीय सफलता आनंद सर की प्रसिद्धि

आनन्द कुमार बिहार के जाने-माने शिक्षक एवं विद्वान हैं। बिहार की राजधानी पटना में सुपर 30 नाम की IIT कोचिंग संस्थान के जन्मदाता एवं कर्ता-धर्ता हैं। वह रामानुज स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स नामक संस्थान का भी संचालन करते हैं। आनंद कुमार सुपर-30 को गणित संस्थान से होने वाली आमदनी से चलाते हैं। उनकी प्रसिद्धि सुपर-30 की अद्वितीय सफलता के लिए है।

जापानी ब्यूटी बना चुकी है डॉक्यूमेंट्री फिल्म

साल 2009 में पूर्व जापानी ब्यूटी क्वीन और अभिनेत्री ने सुपर 30 इंस्टीट्यूट पर एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई थी। इसी साल नेशनल जियोग्राफिक चैनल ने भी आनंद कुमार के सुपर 30 का सफल संचालन एवं नेतृत्व पर डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.