आनंद कुमार आज KBC में सेलिब्रिटी गेस्ट बनकर आ रहे, अमिताभ भी बन चुके हैं उनके फैन

एक बिहारी सब पर भारी खबरें बिहार की

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार को शिक्षा में उनके योगदान को देखते हुए एक सेलिब्रिटी तौर पर आमंत्रित किया गया था। आनंद कुमार ने इस दौरान पढ़ाई के टिप्स भी साझा किए। कौन बनेगा करोड़पति में आज बॉलीवुड ऑइकन अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर होंगे। एपिसोड को रात 9 बजे सोनी टीवी पर प्रसारित किया जाएगा।

इस दौरान एक-दो बार आनंद कुमार सवालों का जबाव देने में फंसे। इनका सहयोग इनके एक स्टूडेंट ने दिया। उन्होंने हॉटसीट पर 25 लाख रुपए जीतने के बाद खेल को समाप्त कर दिया। उन्होंने सात सवालों के जवाब दिए। इस दौरान सुपर-30 में पढ़ चुके आईआईटी छात्र अनिरुद्ध सिन्हा, अनूप कुमार ने सहयोग किया।

आनंद कुमार का जन्म पटना जो बिहार की राजधानी है में हुआ और इनके पिता डाक विभाग में क्लर्क थे और इसी वजह से जो कि mostly उन गरीब छात्रों के साथ होता है जो talented होते हुए भी सही से education नहीं ले पाते यही anand kumar के साथ भी हुआ और इन्होने अपनी शुरू की पढ़ी एक सरकारी स्कूल में ही करी | ऐसे में आप खुद ही समझते है कि भारत में सरकारी स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था का हाल क्या है लेकिन फिर भी पढने की लगन ने आनंद कुमार को कमजोर नहीं किया बल्कि और भी मेहनती और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सनकी बना दिया।

उन्होंने math को अपने मनपसनद subject के रूप में चुना और इस बारे में आगे पढ़ते चले गये उन्हें Cambridge University जाने का भी मौका मिला लेकिन पैसे की तंगी और पापा की death की वजह से उनका जाना नहीं हो सका|

Anand kumar कहते है एक ऐसा भी वक़्त था जब उन्हें पापड़ बेचने पड़े और परिवार को चलाने के लिए टूशन पढाने का काम भी करना पड़ा | लेकिन इन हालातों ने उन्हें बाकि बच्चो के हालात से रूबरू करवा दिया जो पढना तो चाहते है मगर फिर भी पैसे की तंगी की वजह से उन्हें सही शिक्षण संस्थान नहीं मिल पाते है इसलिए उन्होंने 1992 में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चो के लिए math में बच्चो को पढ़ाने के लिए संस्थान शुरू कर दिया | उसके बाद उन्होंने 2002 में आज के famous Super 30 की स्थापना की और उसमे anand kumar ने हर साल 30 उन चुनिन्दा बच्चो को पढाना शुरू किया जो आर्थिक रूप से पिछड़े है और ऐसे में क्वालिटी वाली बड़ी शिक्षा के लिए तैयारी नहीं कर सकते है |

2003-2014 के बीच में उनसे पढ़े हुए कुछ 360 में से 308 का IIT में सिलेक्शन हुआ है और उसके बाद 2008-2010 के बीच के इन तीन सालों में यह आंकड़ा शत प्रतिशत रहा है अर्थात उनके पढाये 90 में से 90 बछो का सिलेक्शन हो गया | Discovery channel और New york times जैसी प्रतिष्ठित माध्यमो ने भी उनके बारे में लिखा है और उन्हें कवर किया गया है | इसके अलावा भी बहुत सा नाम उन्होंने कमाया है और यही वजह है कि Anand kumar (आनंद कुमार) की life story लोगो को बहुत प्रभावित करती है उनके लिए हमारे मन में सम्मान विकसित करती है

आनंद कुमार ने अपने फेसबुक पेज पर इस बारे में जानकारी देते कहते हैं की जिस तरह से उन्होंने “कौन बनेगा करोड़पति” में बतौर अतिथि मुझे बुलाया और सम्मान दिया, सच में मेरे लिए एक बहुत बड़ी बात थी। उनसे बात हो रही थी और खेल चल रहा था। सवालों का दौर चल रहा था। मैं जीतते जा रहा था और कही रुकता तब मेरे स्टूडेंट्स मुझे आगे बढ़ा देते।

सोनी की टीम शूट के लिए घर पर आई थी। घरवालों से, छात्रों से बात की है, एपिसोड में इसे भी दिखाया जाएगा।

अमिताभ बच्चन ने आनंद से पूछा कि सुपर 30 की स्थापना की प्रेरणा कैसे मिली और कैसे उन्होंने वंचित वर्गों के छात्रों के लिए मंच तैयार किया। आनंद ने बताया कि उनसे जो सवाल पूछे गए उनमें, गांधीजी का जुड़ाव किस नदी से है? टाटा का पहला बिजनेस कौन था?

अचानक हूटर बजता है और समय समाप्त, वरना…। आप भी देख ही लीजिये 8 सितम्बर को 9 बजे सोनी टीवी पर पूरे खेल को। बताया जा रहा है कि इस एपिसोड में आनंद कुमार ने सात सवालों के जवाब देकर 25 लाख रुपए जीते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.