अमेरिका में हिंदी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इसी को ध्यान में रखकर भारतीय दूतावास हिंदी सीखने और भारत की उदार संस्कृति के बारे में समझ बढ़ाने के इच्छुक अमेरिकियों और विदेशी नागरिकों के लिए नि:शुल्क हिंदी कक्षाएं शुरू करने जा रहा है।

भारतीय दूतावास ने सोमवार को एक बयान में बताया कि दूतावास के भारतीय संस्कृति शिक्षक मोक्षराज 16 जनवरी से नि:शुल्क हिंदी की कक्षाएं लेंगे। मोक्षराज ने बताया, ‘भारत की वैश्विक साख तेजी से बढ़ रही है। लोग हिंदी भाषा सीखकर भारत के बारे में सही जानकारी हासिल करना चाहते हैं। करोड़ों लोगों में भारत की कला-संस्कृति, परिवार व्यवस्था, वैवाहिक जीवन, हिंदी फिल्म, योग-ध्यान, खानपान, राजनीति और कारोबार के बारे में समझ बढ़ाने के लिए हिंदी सीखने की इच्छा बढ़ रही है। अमेरिका में हिंदी की लोकप्रियता निरंतर बढ़ती जा रही है।’

भारतीय दूतावास पिछले दो वर्ष से विभिन्न देशों के नागरिकों के लिए हिंदी की नि:शुल्क कक्षाएं चला रहा है। इसके लिए दूतावास ने जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी और जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी जैसे अमेरिका के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ हाथ मिलाया है। अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों के कई संगठन भी कवि सम्मेलन और विभिन्न प्रतियोगिताओं के जरिये हिंदी को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं।

मोक्षराज ने बताया कि अमेरिका में कई स्थानों पर हिंदी और संस्कृत के साथ ही गीता के श्लोक भी पढ़ाए जा रहे हैं। वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास में बतौर सांस्कृतिक राजनयिक के तौर पर नियुक्त किए गए मोक्षराज अमेरिका के विभिन्न राज्यों में हिंदी, संस्कृत, भारतीय संस्कृति और योग की शिक्षा देते हैं।

Sources:-Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here