सभी जाति और श्रेणी से उत्तीर्ण छात्राओं को मिलेगा कन्या उत्थान योजना के तहत 10 हज़ार रूपये

खबरें बिहार की

पटना: बिहार बोर्ड की 12वीं उत्तीर्ण छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 10000 रुपए मिलेंगे। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए 30 जून तक आवेदन जमा करना होगा। इस योजना के तहत सभी जातियों के किसी भी श्रेणी से उत्तीर्ण छात्राएं अपने विद्यालय व कॉलेज के माध्यम से आवेदन जमा करा सकती हैं। इन आवेदनों के आधार पर संस्थान द्वारा अंतिम सूची तैयार कर जिला शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कार्यालय में भेजा जाएगा।

इसके बाद प्रोत्साहन राशि छात्राओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी। विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों को निर्देश दिया गया है कि वह 12वीं उत्तीर्ण छात्राओं के आवेदनों का सत्यापन करते हुए सूची तैयार कर लें और इन छात्राओं की सूची 10 जुलाई तक विभाग को भेज दें।

इस योजना के तहत छात्राओं को 10000 की राशि दी जानी है। बता दें की सभी छात्राओं को इसका लाभ नहीं मिलेगा। इसके लिए वही पात्र होंगे जो विभाग की ओर से जारी दो शर्तों को पूरा करती होंगी। इनमें से एक तो कि वे वर्ष 2018 में 12वीं के परीक्षा में सफल हुई हों और दूसरी कि संबंधित छात्रा अविवाहित हो। इस आवेदन में छात्राओं को अपनी पहचान परीक्षा से संबंधित विवरण के साथ ही बैंक खाते की पूरी जानकारी विद्यालय को उपलब्ध करानी होगी।

इस योजना का लाभ लेने वाली छात्राओं को एक प्रपत्र में भर कर पूरी जानकारी 30 जून तक अपने स्कूल प्रधान को जमा देना होगा। रिपोर्ट में नाम, विद्यालय का नाम, बोर्ड का नाम, रोल कोड, रोल नंबर, आधार नंबर, बैंक का नाम, बैंक खाता संख्या, आइएफएससी कोड एवं छात्र या अभिभावक का मोबाइल नंबर देना होगा।

Source: live bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.