बिहार के 19 जिलों में आज भारी बारिश को लेकर जारी हुआ अलर्ट

खबरें बिहार की

Patna: बिहार में बीते कई दिनों से बारिश का मिजाज देखने को मिल रहा है अलग-अलग दिन अलग-अलग जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिल रही है इसी बीच मौसम विभाग ने 19 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है।कई जगह पर सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान भी लगाया गया है इसके साथ ही पटना सहित दक्षिण बिहार के जिलों में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश को लेकर संभावना जताई गई है मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बिहार के 19 से अधिक जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसके तहत पश्चिम चंपारण खगड़िया समस्तीपुर भागलपुर किशनगंज अररिया में गरज के साथ वज्रपात की संभावना जताते हुए लोगों को पूरी तरह सावधान रहने की नसीहत दी गई है।

मौसम विभाग की मानें तो ट्रफ रेखा गया औरंगाबाद रोहतास कैमूर होते हुए झारखंड की तरफ जा रही है इस की सक्रियता बिहार की जगह झारखंड के हिस्से में अधिक दिखाई दे रही है यही कारण है कि मौसम में कई तरह के बदलाव भी देखे जा रहे हैं ।जिसके कारण मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए पूर्वानुमान पर भी लोग यकीन नहीं कर पा रहे हैं।मौसम में लगातार बदलाव के कारण विभाग के पूर्वानुमान के विपरीत हल्की और भारी बारिश देखने को मिल रही है इस बीच मौसम विभाग ने फिर से येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग की माने तो उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण सीवान सारण पूर्वी चंपारण गोपालगंज सीतामढ़ी मधुबनी मुजफ्फरपुर दरभंगा वैशाली शिवहर समस्तीपुर सुपौल अररिया किशनगंज मधेपुरा सहरसा पूर्णिया कटिहार में मौसम विभाग ने भारी बारिश के साथ वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी कर दी है इसके अलावा दक्षिण बिहार के बक्सर भोजपुर रोहतास औरंगाबाद अरवल पटना गया नालंदा शेखपुरा नवादा बेगूसराय लखीसराय जहानाबाद भागलपुर बांका जमुई मुंगेर खगड़िया में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण बिहार से गुजर रही ट्रफ रेखा का प्रभाव बेअसर है लेकिन बंगाल की खाड़ी से निम्न हवा का दबाव देखने को मिल रहा है जिसके कारण उत्तर बिहार में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इससे पहले मौसम वैज्ञानिकों ने पिछले 72 घंटे से बिहार के उत्तरी हिस्से से ट्रफरेखा गुजरने की बात कही थी जिसके प्रभाव से ही पटना गया बेगूसराय सहित 19 जिलों में 3 दिनों से आसमान पर बादल छाए वह तेज पछुआ हवाएं चल रही है। बंगाल की खाड़ी से पश्चिम की तरफ से आने वाली निम्न हवा के दबाव के प्रभाव और साइक्लोन सर्कल की वजह से बिहार के उत्तर में स्थित पूर्वी पश्चिमी चंपारण मुजफ्फरपुर सहरसा वैशाली कटिहार समस्तीपुर के विभिन्न जगहों पर 37 से 109 एमएम तक बारिश हुई है।

मौसम विभाग की माने तो बारिश के इस मौसम में सभी लोग ज्यादा से ज्यादा अपने आप को सुरक्षित रखने की कोशिश करें। क्योंकि मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है ऐसे में कब कहां पर बारिश हो जाए इस बातका अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल हो रहा है ऐसे में सभी लोगों से हिदायत दी गई है कि बारिश का मौसम देखते ही अपने आप को सुरक्षित रखने की कोशिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.