ऐसे बनेगा स्वच्छ और स्वस्थ बिहारः पटना के सभी पंचायतों में पार्क-जिम; मनरेगा से होगा निर्माण

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार की राजधानी पटना के गांवों में शहरों जैसी सुविधा उपलब्ध कराने की कड़ी में अब मनरेगा योजना के तहत पार्क, ओपेन जिम और बास्केट मैदान बनाए जाएंगे। यह काम नवंबर से शुरू होगा। पहले चरण में पटना के 23 प्रखंड चयनित किए गए हैं।

पटना तीसरा जिला

पहले प्रत्येक प्रखंड में एक-एक पार्क, ओपेन जिम और बास्केट बॉल मैदान बनाए जाएंगे। उसके बाद पंचायत स्तर पर ये सुविधाएं शुरू होंगी। इसके लिए मनरेगा और 15वें वित आयोग से योजनाएं चयनित की जाएंगी। पटना प्रदेश में तीसरा जिला है, जहां इस तरह की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। इससे पहले दरभंगा और पूर्णिया जिले के कुछ प्रखंडों में यह काम हो चुका है।

पटना जिले के 23 प्रखंड, 309 पंचायत और 1395 गांव हैं। इसी के अनुसार योजना बनाई गई है। मनरेगा के पैसे को गांवों में लोगों की सुविधाओं के लिए खर्च किया जाना है। अधिकारियों की टीम ने पिछले सप्ताह फुलवारीशरीफ, बिहटा, मनेर और नौबतपुर प्रखंडों में दौरा किया था। जहां पार्क, ओपेन जिम और बास्केट बॉल के लिए जमीन का चयन किया गया है।

15 वें वित आयोग की राशि से निर्माण

डीडीसी तनय सुल्तानिया का कहना है कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी से पार्क, जमीन और खेल मैदान के लिए अक्टूबर तक प्रस्ताव मांगा गया है। नवंबर से पार्क, जिम और खेल मैदान बनाने का काम शुरू हो जाएगा। पार्क मनरेगा तथा 15 वें वित आयोग की राशि से ओपेन जिम बनाया जाएगा। पार्क में बच्चों के खेलने के लिए उपकरण भी खरीदे जाएंगे। प्रखंड स्तर पर काम पूरा हो जाएगा तो उसके बाद पंचायत स्तर और गांव स्तर पर पार्क, जिम और खेल मैदान बनेंगे। नवंबर तक प्रखंड स्तर पर काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उसके बाद दिसंबर से पंचायत स्तर पर यह काम शुरू कर दिया जाएगा।

क्या है उद्देश्य

गांवों को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए पार्क, ओपेन जिम और बास्केट बॉल बनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य है कि गांवों के बुजुर्ग, बच्चे और महिलाएं पार्क में सुबह शाम आनंद ले सकें। युवा जिम का इस्तेमाल करें तथा सेहत सुधारें तथा बास्केट बॉल को बढ़ावा देने के लिए गांवों में एक मैदान बनाया जा रहा है।

● पहले चरण में सभी 23 प्रखंडों में बनेगा, मिलेंगी सुविधाएं

● मनरेगा व 15वें वित आयोग के तहत कराए जाएंगे कार्य

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.