अपनी परीक्षा की तैयारियां बेहतर बनाने के लिए, अब्दुल कलाम द्वारा कही गयी कुछ बातें पर गौर करें. अब्दुल कलाम की कुछ बातें जो आपको प्रेरित करेंगे आपके परीक्षा के लिए भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक ए. पी. जे. अब्दुल कलाम को भला कौन भूल सकता है, वो आज भी हर भारतीय की यादों में मौजूद है और उनका जीवन हम सभी भारतीयों के लिए अपने आप में ही एक बेमिसाल प्रेरणा है।

हमारे पूर्व राष्ट्रपति, जो कि एक बहुत ही गरीब परिवार और साधारण पृष्ठभूमि में जन्म लिया और हमारे देश को सम्मान दिलाने के साथ-साथ कई तरह के महत्वपूर्ण मिशाइलें भी उपलब्ध करायी। उन्हें हमारे देश के सबसे सम्मानित इंजीनियर ‘मिसाइल मैन ऑफ इंडिया’ के नाम से भी जाना जाता है। कलाम सर ने अपनी उम्र के अंतिम सांस तक देश के लिए काम किया और हमारे देश और यहाँ के लोगों के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया। भारत के इस महान हस्ती को छात्रों से कुछ ज्यादा ही लगाव था और वे हमेशा अपने देश के छात्रों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया करते थे। उनका अविष्कार और उनकी उपलब्धियां हर छात्र के लिए प्रेरणादायी है।

Image result for abdul kalam(अब्दुल कलाम आज़ाद)

आइये जानते हैं कि भारत को महाशक्ति बनाने वाले अब्दुल कलाम के जीवन की कौन-सी बातें और सीख छात्रों को अपनानी चाहिए:-

सपने देखो मगर उन्हें सच करने का हौसला भी रखो :-
डॉ. कलाम का हमेशा से यही कहना था कि “सपने वो नहीं होते जो आप रातों को सोते हुए देखते हैं, बल्कि सपने तो वो होते हैं जो आपको सोने ही ना दें”। यदि आप अपने लाइफ में सफल होना चाहते हैं तो आपका ध्यान आपके लक्ष्य पर फोकस्ड होना चाहिए और इसके लिए सोने कि नहीं बल्कि अपने सपने पूरे करने की जरुरत है जिसे बिना मेहनत नामुमकिन है। हिम्मत मत हारो, सपने देखो और उन्हें अपनी मेहनत और विश्वास के साथ पूरे करो!

रखो खुद पर विश्वास और करो कड़ी-मेहनत :-
असफलता नामक शब्द को अपनी ज़िन्दगी से हमेशा के लिए दूर करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी अगर कोई चीज़ है तो वो है-कड़ी मेहनत और आत्म-विश्वास। अपने विश्वास और कड़ी-मेहनत के दम पर किसी भी परीक्षा को पास किया जा सकता है। आप बस खुद पर विश्वास रखें और पूरी तैयारी की नियमित योजना बना लें, ऐसा करने से आप ज़िन्दगी की कोई भी मक़ाम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी परेशानियों को कभी भी खुद पे हावी ना होने दें :-
ज़िन्दगी की चाहे किसी भी फेज से गुज़रें, चुनौतियों का सामना तो करना ही पड़ता है। वहीँ जब हम बात करें किसी भी परीक्षा के तैयारी की तो उसके लिए भी हमें कई तरह की मुश्किलों का सामना करना ही पड़ता है। परीक्षा के समय छात्रों को विशेष रूप से कठिन पाठ्यक्रम आदि का अभ्यास करना बड़ा ही मुस्किल होता है। लेकिन इन सभी तरह की परेशानियों से गुज़रते हुए आपको मजबूत तरीके से दृढ़ता और विश्वास के साथ टिके रहना चाहिए। अपने आप को और अपनी क्षमताओं को कभी भी कम नहीं समझना चाहिए।

(अब्दुल कलाम आज़ाद)

अपने दिमाग को अपने लक्ष्य पर एकग्रित रखें :-
बहुत से छात्र काफी कड़ी मेहनत के बावजूद भी परीक्षा के तैयारियों को पास नहीं कर पाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि चाहे आप किसी भी तरह के परीक्षा की तैयारियां कर रहे हों, ऐसे में आप खुद को सोशल नेटवर्क, इंटरनेट, टीवी आदि जैसी चीजों से अपने दिमाग को कुछ समय के लिए हटाकर परीक्षा के प्रति ध्यान लगायें। एक समर्पित तैयारी ही आपको अपने जीवन के किसी भी परीक्षा में पास करवा सकती है।

The President Dr. A.P.J Abdul Kalam addressing the Nation on the eve of the ‘ 57th Independence Day’ in New Delhi on August 14, 2003 (Thursday).

हार शब्द को अपने दिमाग से निकाल दें :-
कई छात्र आपको अपने ट्यूशन, स्कूल, कोचिंग या इंस्टीट्यूट में ही अपनी मेहनत से ज्यादा अपने असफलता और नाकामी के बारे में सोचते रहते हैं और वहीँ कुछ ऐसे भी होंगे जो आपसे बहुत आगे हैं और आपको उन्हीं सवालों को हल करने में काफी वक़्त और मुश्किलें होती हैं! एक बात का हमेशा ध्यान रखें की हर एक इंसान अपने आप में ही काबिल होता है और उसमें कुछ-न-कुछ खूबियाँ जरुर होती हैं। ऐसे में यदि आप असफल हो जाते हैं, तो कभी भी हार न मानें क्योंकि आपकी हार भी आपको बहुत कुछ सीखा कर जाती है और आपके द्वारा की गई मेहनत कभी बेकार नहीं जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here