अगर आपके बाल हो गए हैं कमजोर, पतले और रुखे तो अब से अपना लीजिए ये उपाय

जानकारी

बाल की सुंदरता के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. हेयर स्पा (hair spa) से लेकर केरेटिन, स्मूदनिंग तक कराते हैं. लेकिन बालों को लेकर इतने महंगे ट्रीटमेंट सबके बस में नहीं होता है. ऐसे में लोग देसी इलाज ढूंढ़ते हैं. क्योंकि ये अंदरुनी रूप से आपके बालों को पोषण (Nutrition in hair) देते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं बाल की ग्रोथ (hair growth) के लिए क्या करें जिससे उन्हें एक अच्छी (hair care routine) देखभाल मिल जाए.

  • बालों से जुड़ी इस समस्या का कारण विटामिन बी 7 की कमी भी होता है. इसके लिए आपको रोज सुबह में अखरोट (Walnut) और बादाम (almond for hair care) खाना शुरू कर देना चाहिए. इससे आपके टूटे बाल रिपेयर हो जाएंगे और स्कैल्प में नमी भी आएगी.

 

  • जब भी आप हेयरवॉश करें तो बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं. लेकिन आप बालों की जड़ों में कंडीशनर लगाने की भूल ना करें ये उन्हें कमजोर करता है. बस आप इसे ऊपर-ऊपर में लगाएं. ताकि बाल मुलायम बने रहें.

 

  • नींबू भी ड्राई स्कैल्प (dry scalp) में नमी लाने का काम करता है. इसमें फोलिक एसिड (folic acid) और फैटी एसिड (fatty acid) के साथ विटामिन ई, ए व सी से भी होता है. यह भी एक असरदार घरेलू नुस्खा (hair care nushkha) है.
  • पौटेशियम, एसेंशियल फैट्स और आयरन से भरपूर नारियल के दूध (Coconut Milk) को बालों में लगाने से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इस दूध को घर पर तैयार करने के लिए ताजा नारियल घिस कर निचौड़ें और दूध

Leave a Reply

Your email address will not be published.