एडमिट कार्ड को ध्यान से नहीं पढ़ना पड़ा भारी, पहले दिन ही छूटी कई छात्रों की परीक्षा

जानकारी

प्रवेश पत्र पर परीक्षा का समय नहीं देखा। अंतिम प्रवेश का समय पता नहीं था। ऐसे में केंद्र पर 20 मिनट देरी से पहुंचने पर कई परीक्षार्थी को केंद्र पर प्रवेश नहीं मिला। आरपी कॉलेज दतियाना पटना के परीक्षार्थी अभिषेक कुमार गणित की परीक्षा देने मिलर हाई स्कूल केंद्र पर 9.40 मिनट पर पहुंचे। लेकिन तब तक परीक्षा केंद्र का मुख्य गेट बंद हो चुका था।

परीक्षार्थी ने गेट खोलने का काफी आग्रह किया। लेकिन गेट नहीं खुला। छात्र ने फिर प्रवेश पत्र देखा तो उसमें अंतिम प्रवेश 9.20 मिनट था। मुख्य गेट नहीं खुलने के कारण छात्र की परीक्षा छूट गयी। यह स्थिति कोई एक अभिषेक कुमार का नहीं है। बल्कि प्रवेश पत्र पर लिखित दिशा निर्देश को नहीं पढ़ने के कारण कई छात्रों की परीक्षा छूट गयी। पटना जिला में 432 परीक्षार्थी को केंद्र पर देरी से पहुंचने के कारण प्रवेश नहीं मिला। 

 

ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड द्वारा प्रवेश पत्र पर परीक्षार्थियों के लिए दिशा निर्देश दिया गया है। 14 बिंदुओं के दिशा निर्देश में परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का समय, प्रवेश पत्र की जानकारी के साथ परीक्षा हॉल में नियमों की जानकारी दी गयी थी। बोर्ड द्वारा सभी परीक्षार्थियों को केंद्र पर आने के पहले निर्देश पढ़ने को कहा गया था। लेकिन जिन छात्रों ने निर्देश नहीं पढ़ा। उनकी परीक्षा छूट गयी। 

प्रवेश पत्र पर दी गई हैं ये जानकारियां

– प्रथम पाली में लिए अंतिम प्रवेश 9.20 पर और दूसरी पाली का अंतिम प्रवेश 1.35 पर है।

– ओएमआर उत्तर प्रत्रक और उत्तरपुस्तिका एक बार ही मिलेगा। अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेगा। 

– उत्तर पुस्तिका के कवर पृष्ठ के बाएं भाग में केवल विषय का नाम, उत्तर देने का माध्यम अंकित करना है।

– उत्तर पुस्तिका के अंतिम पृष्ठ पर रफ कार्य करना है।

– काला या नीले रंग का पेन इस्तेमाल करें।

– परीक्षा कक्ष में किसी अन्य छात्र से बातचीत नहीं करें। 

– ओएमआर उत्तर पत्रकों पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.