अदरक से बनने वाली ये 7 डिश तेजी से इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हैं शानदार, डाइट में करें शामिल

जानकारी

किसी भी अन्य मौसम की तरह सर्दियों का मौसम भी कई तरह के संक्रमण और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के साथ आता है. हमें सर्दी, खांसी, गले में खराश, बुखार और बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इसका मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमारी डाइट में बदलाव करने और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करने वाले अधिक फूड्स को शामिल करने का सुझाव देते हैं. जब नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर की बात आती है. अदरक के कई औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ हैं. यह पाचन में सुधार करने, सूजन और मतली को कम करने और गले के संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है.’हीलिंग फूड्स’ पुस्तक के अनुसार, अदरक में सक्रिय यौगिक होते हैं जो मॉर्निंग सिकनेस और मतली में मदद कर सकते हैं.

अदरक के इतने सारे लाभों के साथ हमने आपकी विंटर डाइट (Winter Diet) में शामिल करने के लिए अदरक-बेस्ड फूड्स की एक लिस्ट तैयार की है. ये व्यंजन सामान्य सर्दी और खांसी से लड़ने और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकते हैं. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इन व्यंजनों के साथ श्वसन संक्रमण को अलविदा कहने का समय आ गया है.

इस सर्दी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 7 जिंजर बेस्ड रेसिपी | 7 Ginger Based Recipes To Boost Immunity

1) अदरक की बर्फी

आप इस बर्फी को उतना ही पसंद करेंगे जितना आप अन्य पारंपरिक त्योहारी मिठाइयों को पसंद करते हैं. इस रेसिपी को आजमाएं ताकि आप अच्छे स्वास्थ्य में आने वाले उत्सवों का आनंद उठा सकें.

2) जिंजर ग्रीन चिल्ली चाय

यह कॉम्बिनेशन आपको अजीब लग सकता है, लेकिन हम पर विश्वास करें जब हम कहते हैं कि यह बेहद प्रभावी है. अगर आप नरम फूड्स और ड्रिंक्स पसंद नहीं करते हैं और उन्हें मसालेदार बनाना पसंद करते हैं, तो यह जीवंत अदरक हरी मिर्च की चाय आपके लिए है.

4) जिंजर एंड हनी कैंडीज

मौसमी फ्लू को रोकने में आपकी मदद करने के लिए जिंजर हनी कैंडीज को अपनाएं. सर्दियों की बीमारी अदरक और शहद की कैंडी से ठीक हो सकती है. आपको गर्म रखने के साथ-साथ शहद और अदरक आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी देते हैं.

5) अदरक-दूध

ये बच्चों और चाय न पसंद करने वालों के लिए बहुत अच्छा है. इसे जिंजर मिल्क या अदरक वाला दूध कहते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर माना जाता है.

6) आलम पचड़ी

आलम अदरक है और पचड़ी एक अचार है. तो, यहां आंध्र प्रदेश की एक डिश है जो आपके भोजन को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए एक साइड डिश बनाती है. इसे आलम पचड़ी कहते हैं.

7) अले पाक

अले पाक, महाराष्ट्र की जिंजर कैंडी, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक स्वादिष्ट रेसिपी है. यह एक पंची और मसालेदार हिट के साथ सर्दियों की मिठाई है. इसे तैयार करने के लिए आपको केवल कुछ बुनियादी सामग्री जैसे अदरक, दूध, चीनी और घी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.