दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डीविलियर्स ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने अपने करियर का आखिरी मुकाबला आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेला। डीविलियर्स के यूं अचानक संन्यास लेने से फैंस को काफी बड़ा झटका लगा है।

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद डीविलियर्स ने अपनी निजी जिंदगी और क्रिकेट से जुड़े कुछ अनसुने लम्हों को फैंस के साथ शेयर किया है।

एबी डीविलियर्स ने अपनी निजी जिंदगी के बारे में खुलासा करते हुए हुए बताया कि जब उनकी पत्नी डेनियल (एबी की पत्नी) उनसे नाराज हो जाती हैं तो वह उन्हें कैसे मनाते हैं।

 

डीविलियर्स ने कहा, ‘गुस्से में डेनियल मुझे सामने देखना बर्दाश्त नहीं करती। मैं जितना उसे सामने रहकर मनाता हूं, वो उतना ज्यादा नाराज हो जाती है।

‘इसलिए डेनियल को मनाने के लिए मैं हमेशा घर में एक चिट्ठी छोड़कर चला जाता हूं। उस चिट्ठी में मैं अपनी गलती को स्वीकार कर लेता हूं और डेनियल मेरी सभी गलतियां भुलाकर नाराजगी छोड़ देती है।’

‘घर आने के बाद जब मैं डेनियल की तरफ देखता हूं तो उसका चेहरा पहले की तरह खिलखिला रहा होता है जिससे मुझे अंदाजा हो जाता है कि मेरा प्लान सक्सेसफुल हो गया’

इसके अलावा डीविलियर्स ने बताया कि भारत से उनका काफी गहरा लगाव है। यहां वह पहली बाल साल 2002 में आए थे, लेकिन आरसीबी के साथ जुड़ने के बाद मुझे असल में फैंस की अहमियत समझ आई। यहां फैंस से मुझे बहुत प्यार मिला है।

डीविलियर्स ने बताया कि मौजूदा दौर में फैंस सेलिब्रिटी के साथ सेल्फी लेने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं। डीविलियर्स कभी किसी फैंस को सेल्फी लेने से इनकार नहीं करते हैं, लेकिन उन्हें यह ट्रेंड कभी पसंद नहीं आया।

एबी डिविलियर्स: इस क्रिकेटर के वो 5 रिकॉर्ड जो ‘सुपरमैन’ भी नहीं तोड़ सकता !

डीविलियर्स का कहना है कि वह ऐसे फैंस को हमेशा याद रखते हैं जो उनके साथ सेल्फी की बजाय उनसे ऑटोग्राफ लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

साल 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ वन-डे इंटरनेशनल में डेव्यू करने वाले प्रोटियाज के इस दिग्गज खिलाड़ी ने 14 साल के क्रिकेट करियर के दौरान कुल 228 वन-डे मैच खेले। उन्होंने 53.5 की औसत से 9473 रन बनाए। वन-डे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक हैं। वहीं, एबी ने 78 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें उन्होंने 10 अर्धशतक बनाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here