अब रिजल्ट के 180 दिनों में ही मिल जाएगी डिग्री, विद्यार्थियों की शिकायत पर यूजीसी ने लिया फैसला

जानकारी

अब स्नातक, पीजी या पीएचडी परीक्षा के परिणाम के आने के बाद मूल प्रमाण पत्रों के लिए विद्यार्थियों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन को परिणाम के 180 दिनों के बाद डिग्री जारी करने को कहा है। डिग्री में देरी होने को लेकर काफी संख्या में आयोग को शिकायत, आरटीआइ व प्रश्न प्राप्त हो रहे थे। इसके बाद यूजीसी ने सभी कुलपति व कालेज के प्राचार्यों को यह निर्देश दिया। यूजीसी ने कहा कि छात्रों को डिग्री, अंकप्रमाण पत्र और अन्य प्रमाण पत्र जारी करने में देरी होने से रोजगार तथा उच्च शिक्षा में परेशानी होती है। यूजीसी ने कहा कि विश्वविद्यालय शासन यदि आयोग के इस निर्देश को पालन करने में विफल रहता है तो यूजीसी के रेगुलेशन 2012 के नियम नौ के तहत दंडात्मक कार्रवाई करने को वह बाध्य होगी।

दो दिवसीय बी-फेस्ट उद्भव में  वाणिज्य महाविद्यालय का दबदबा

 

जागरण संवाददाता, पटना : चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान, पटना (सीआइएमपी) में चल रहे दो दिवसीय बी-फेस्ट उद्भव का समापन बड़े कार्यक्रम के साथ शनिवार को हो गया। दो दिन तक चले कार्यक्रम में हुए विभिन्न प्रतियोगिता के पांच इवेंट का विजेता वाणिज्य महाविद्यालय रहा, जबकि, दो प्रतियोगिता के विजेता सीआइएमपी रहा। फेस्ट के दूसरे दिन कार्यक्रम की शुरुआत बिजनेस प्लान प्रतियोगिता के साथ हुई। इसमें एलएनएमआइ, निफ्ट, सेंट जेवियर्स, पटना वीमेंस कालेज,  जेडी वीमेंस कालेज,

 

आइ्रआइबीएम, वाणिज्य महाविद्यालय कालेज के युवाओं ने अपने बेहतरीन आइडियाज को प्रेजेंट किया। इसके बाद एक स्किट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतिभागियों ने सामाजिक मुद्दों पर अपने अभिनव और कहानी कहने के कौशल का प्रदर्शन किया। उनका चित्रण उन मुद्दों से लडऩे हेतु आज के युवाओं की भावना का प्रदर्शित किया। दिन का तीसरा कार्यक्रम फैशनिस्टा था इसमें पटना के 100 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। इसमें छात्रों ने आत्मविश्वास और करिश्माई शैली का परिचय दिया और उनका प्रदर्शन ऐसा रहा जिसने सभी उम्र के दर्शकों को समान रूप से आकर्षित किया। पटना वीमेंस कालेज, एलएन मिश्रा और आइआइबीएम ने एक-एक प्रतियोगिता में जीत हासिल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.