अब महिलाओं को वाट्सएप पर मिलेगी परिवार नियोजन की जानकारी, पश्‍च‍िम चंपारण जागरूकता अभ‍ियान

खबरें बिहार की जानकारी

क्षेत्र में परिवार नियोजन के कार्यक्रम के प्रति लाभुकों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा केयर इंडिया के सहयोग से संचार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत गुरुवार को पीएचसी हरनाटांड़ में आशा दिवस पर एक बैठक हुई। दो पालियों में आयोजित बैठक में छह आशा फैसलिटेटर व 120 आशा शामिल हुईं। अध्यक्षता बीसीएम अरुण कुमार ने की। इस मौके पर डॉ. राजेन्द्र काजी, डॉ. राजेश कुमार ङ्क्षसह नीरज, फैमिली प्लाङ्क्षनग कोऑर्डिनेटर धनंजय कुमार व केयर इंडिया के बीएम संजय द्विवेदी भी शामिल रहे।

बैठक् में संचार अभियान के तहत लाभुकों को कोमल दीदी के माध्यम से परिवार नियोजन आदि के बारे में मिलने वाली जानकारी के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान आशा को संबोधित करते हुए बीसीएम अरुण कुमार ने कहा कि अब स्वास्थ्य विभाग के द्वारा एक नई पहल की शुरुआत की गई है। परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए डिजिटल मंच तैयार किया गया है। यानी व्हाट््सएप के माध्यम से महिलाओं को परिवार नियोजन की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। कोमल दीदी के नाम से व्हाट््सएप नंबर 9031691691 जारी किया गया है। जिसपर कोमल दीदी चैट के द्वारा महिलाओं को परिवार नियोजन जागरूकता का संदेश देंगी। केयर इंडिया के बीएम संजय द्विवेदी ने बताया कि परिवार नियोजन के विभिन्न विषयों के बारे में प्रदाताओं के परस्पर संवाद के लिए डिजिटल मंच तैयार किया गया है। इस

डिजिटल मंच (व्हाट््सएप चैट) का उपयोग करने एवं मोबाइल में क्रियाशील करने के लिए व्हाट््सएप नंबर जारी किया गया है। जिसको अपने मोबाइल जोडऩे पर स्वत: उनके मोबाइल के व्हाट््सएप पर क्रियाशील हो जाएगा। तत्पश्चात उपभोक्ता परिवार नियोजन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इस मौके पर मौजूद चिकित्सकों ने कहा कि इस अभियान को संचालित करने का उद्देश्य परिवार नियोजन सेवा का विभिन्न संचार माध्यम से हर तबके के लोगों तक पहुंच को बेहतर बनाना है। ताकि नवदंपति या एक संतान वाले दंपती जोड़े के बीच गर्भधारण में अंतराल एवं स्वस्थ जीवन को अपनाने के संबंध में जागरूकता पैदा किया जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.