एबी डिविलियर्स, ये नाम क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला नाम है। अगर भारतीय क्रिकेट सुपरस्टार्स में सचिन, द्रविड़ धोनी जैसे खिलाड़ियों को छोड़ दें तो एबी डिविलियर्स इकलौता ऐसा क्रिकेटर है जिसे पूरी दुनिया उतनी ही शिद्दत से प्यार करती है जितना की दक्षिण अफ्रीकी फैंस। हालांकि अब क्रिकेट का ये अदभुत सितारा इंटरनेशनल क्रिकेट में दिखाई नहीं देगा। डिविलियर्स ने बुधवार को अचानक इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। डिविलियर्स का मानना है कि वो थक गए हैं और अब उनकी जगह पर युवाओं को मौका मिलना चाहिए।

17 फरवरी 1984 को जन्में डिविलियर्स का पूरा नाम अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स है। सच्चे मायने में एक एथलीट वही होता है जो खेल के हर प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करता हो। डिविलियर्स क्रिकेट ही नहीं बल्कि अन्य खेलों में अपनी महानता साबित कर चुके हैं। अब जब डिविलियर्स एक इतिहास बन जाएंगे ऐसे में हम आपको उनके बारे में पांच ऐसी खास बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें कम से कम उनके फैंस को तो जरूर जाननी चाहिए।

पढ़ाई में भी ‘मास्टर’ थे

डिविलियर्स ये सच है कि डिविलियर्स ना सिर्फ क्रिकेट बल्कि कई अन्य खेलों में भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। कहा जाता है कि वह बैडमिंटन, स्विमिंग सहित कई खेलों में अपने देश की टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

खेलों के अलावा डिविलियर्स पढ़ाई में भी बहुत तेज थे और इसमें भी चैंपियन रहे हैं। अपनी पढ़ाई के दौरान उन्हें नेल्सन मंडेला से से भी मिलने का मौका मिला है। डिविलियर्स ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह हमेशा पढ़ाई करना चाहते थे और उनका सपना डॉक्टर बनने का था।

तीन बार बने आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर

डिविलियर्स को बेजोड़ प्रदर्शन के लिए तीन बार आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर के रूप चुना जा चुका है। आईसीसी ने साल 2010, 2014 और 2015 में डिविलियर्स को आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर चुना था।

100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 25 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज

डिविलियर्स ने अपने वनडे करियर में कुल 25 शतक लगाए हैं और उन्होंने सभी शतक 100 से ज्यादा स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। वनडे करियर में खेले 228 मैचों में डिविलियर्स ने 9577 रन बनाए हैं। डिविलियर्स का उच्चतम स्कोर वनडे में 176 और टेस्ट मैच में नाबाद 278 रन है।

‘डिविलियर्स क्रिकेट के नियमों को बदल रहे हैं’

एक बार भारत के पूर्व दिग्गज कप्तान राहुल द्रविड़ ने कहा था कि ‘एबी डिविलियर्स क्रिकेट के नियमों को बदल रहे हैं।’ इसके अलावा आकाश चोपड़ा ने कमेंट्री करते हुए एक बार कहा था कि ‘मैं डिविलियर्स का डीएनए टेस्ट कराने की मांग करता हूं। यह खेल केवल इंसानों के लिए ही है।’

डिविलिययर्स की खासियतें

डेल स्टेन या फिर आंद्रे रसेल जैसा तेज गेंदबाज़ मिडिल स्टंप पर एकदम सटीक यॉर्कर डाल रहे हों, तो भी एबी डिविलियर्स उसे लॉफ्ट करके एक्सट्रा कवर से छक्का मार सकते हैं। ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को एबी डिविलियर्स स्वीप शॉट्स के जरिए मिडविकेट से बाहर भेज सकते हैं। वाइड गेंद हो तो भी उसे गेंदबाज के ऊपर छक्का मार सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here