आरा में कचरे से बनेगी बिजली, बक्‍सर-पटना एनएच का काम जल्‍दी पूरा करने का केंद्रीय मंत्री ने दिया निर्देश

खबरें बिहार की जानकारी प्रेरणादायक

भोजपुर जिले के मुख्‍यालय आरा शहर के कचरे का स्थायी निदान निकाला जाएगा। इसके लिए कचरे से बिजली बनाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री व आरा के सांसद आरके सिंह ने अफसरों को इस बाबत निर्देश दिया है। इसको लेकर गुरुवार को आरके सिंह ने उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं नगर विकास और पथ निर्माण विभाग के अफसरों के साथ भी बैठक की जिसमें शहर के विकास को लेकर चर्चा हुई। बैठक में मंत्री ने आरा शहर की सुदृढ़ ड्रेनेज व्यवस्था बनाने पर जल्द से जल्द काम शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश दिया। सड़कों के बेहतर देखरेख के लिए धरहरा पुल से लेकर शीशमहल चौक होते हुए गोपाली चौक से रेलवे स्टेशन तक सड़क का समायोजन पथ निर्माण विभाग के अंतर्गत करने का फैसला लिया गया।

 

बक्सर-पटना फोरलेन का काम जल्द हो पूरा

केंद्रीय मंत्री ने आरा शहर की विभिन्न सड़कों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ जिला प्रशासन के पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त सह नगर आयुक्त समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। आरा में समीक्षात्मक बैठक भी की गई। मंत्री ने बक्सर-पटना फोरलेन सड़क का निर्माण तथा सौंदर्यीकरण को उच्च गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

बिजली के पोल हटाकर अंडरग्राउंड केबलिंग का निर्देश

 

उन्होंने सड़कों के चौड़ीकरण के लिए विद्युत अधिक्षण अभियंता को बिजली के पोल हटाकर अंडरग्राउंड केबलिंग करने का निर्देश दिया। धरहरा पुल से लेकर पूर्वी गुमटी तक नहर के चौड़ीकरण तथा सौंदर्यीकरण के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान सोन नहर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता, विद्युत विभाग तथा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के वरीय पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

 

रंग लाई जागरण की पहल, दीवाली से पहले बदलेगी सूरत

आरा शहर में कूड़े के ढेर और गंदगी को लेकर दैनिक जागरण की शुरू की गई पहल रंग लाने लगी है। पिछले कुछ दिनों से जागरण ‘आएं, आरा को स्वच्छ बनाएं’ अभियान चला रहा है। इसमें शहर में कूड़े के ढेर से लेकर कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था को लेकर लगातार आवाज उठाई गई। केंद्रीय मंत्री व सांसद आरके सिंह के साथ उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के निर्देश के बाद इस दिशा में सार्थक पहल होती दिख रही है। उम्मीद है, यह पहले आरा को सुंदर व स्वच्छ बनाए रखने में मदद करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *