आरा-छपरा और दीघा-सोनपुर रेल और सड़क पुल जून तक चालू हो जाएगा। पटना से बिहटा एयरपोर्ट को एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा।

खबरें बिहार की
11 जून तक आरा-छपरा और दीघा-सोनपुर रेल और सड़क पुल संपर्क पथ का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। जून में दोनों पुल चालू हो जाएगा। लोगों के लिए लाइफ लाइन कहा जाने वाला गांधी सेतु का मरम्मत के दौरान भी एक लेन चालू रहेगा। पटना से बिहटा एयरपोर्ट को एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा। पथ निर्माण विभाग ने ट्रांसपोर्ट मॉड्यूलर प्लानिंग करा कर रोड मास्टर प्लान 2035 तैयार कराया है। राज्य में सड़क पुलों का ऐसा जाल बिछेगा कि सुदूर इलाकों से राजधानी पहुंचने में लोगों को अधिकतम पांच घंटे लगेंगे। विधानसभा में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने यह घोषणा की।
पीपापुलका दूसरा लेन भी जल्द होगा शुरू : बजटपर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि गांधी सेतु का पुनर्निर्माण एएफसीओएनएस (Afcons) को 42 माह में पूरा करना है। 1300 करोड़ से नया स्टील स्ट्रक्चर बनना है। 9 जनवरी को समीक्षा में पाया कि पुनर्निर्माण के लिए ऑथोरिटी इंजीनियर की अबतक नियुक्ति नहीं की गई है। बार्ज की व्यवस्था करने और पानी के हिस्से वाले सुपर स्ट्रक्चर की कटाई में इस्तेमाल होने वाली मशीन की व्यवस्था करने में कम से कम 3-4 माह का लगेंगे। 18 फरवरी को गांधी सेतु के समानांतर पटना-हाजीपुर पीपापुल का एक लेन चालू कर दिया गया है, दूसरा लेन में जल्द पूरा हो जाएगा।
उन्होंनेकहा कि बिहटा एयरपोर्ट को एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए प्रारंभिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने का काम बीएसआरडीसी (बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन) ने शुरू कर दिया है। इससे पटना-बिहटा एयरपोर्ट की दूरी अधिकतम 20-25 मिनट में तय की जा सकेगी। जीपीओ गोलंबर से चिरैयाटांड़ भाया स्टेशन रोड के निर्माणाधीन फ्लाईओवर और पार्किंग स्पेस का निर्माण जून तक होने की संभावना है।
कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल के एप्रोच रोड के लिए 70 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण हो गया है। 66 अरब 35 करोड़ 90 लाख 8 हजार रुपए की अनुदान मांग स्वीकृत की गई। चर्चा में भाजपा के अरुण कुमार सिन्हा, सुनील कुमार, आशा सिन्हा, सचिंद्र प्रसाद सिंह, विद्यासागर केसरी, महागठबंधन के विजय शंकर दूबे, भोला यादव, राजेश सदा, नवाज आलम, चंद्रसेन प्रसाद, वशिष्ठ सिंह, भाकपा माले से महबूब आलम और रालोसपा से ललन पासवान ने भाग लिया। अरुण कुमार सिन्हा के कटौती प्रस्ताव अस्वीकृत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.