आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करके स्वाद का भी रखती है ख्याल गुड़ की रोटी, ये है बनाने का तरीका

खबरें बिहार की जानकारी

बदलते मौसम में खुद को तरह-तरह के संक्रमण से दूर रखने के लिए व्यक्ति की इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में आपके खानपान का भी बहुत बड़ा हाथ होता है। ऐसे में इस मौसम में अपनी प्रतिरोधक क्षमता को अच्छा बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें गुड़ की रोटी। ये रोटी स्वादिष्ट होने के साथ सर्दियों में बॉडी को गर्म रखने का भी आसान उपाय है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी गुड़ की रोटी।

गुड़ की रोटी बनाने के लिए सामग्री-
गेहूं आटा- 1 कप
बेसन- 3 टी स्पून
तेल-जरुरत के अनुसार
गुड़- आधा कटोरी
तिल- 3 टी स्पून

गुड़ की रोटी बनाने की विधि-
गुड़ की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले तिल साफ करके धीमी आंच पर सेक लें। जब तिल हल्के सुनहरे होने लगे तो उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब कड़ाही में 3 टी स्पून तेल डालकर उसमें बेसन को मीडियम आंच पर हल्का भूरा होने तक भूनें। बेसन भूनने के बाद गुड़ को कूटकर उसके बारीक टुकड़े करके एक गहरे तले वाले बर्तन में भुने हुए बेसन, तिल के साथ डाल दें। अब तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके उसकी पीठी तैयार कर लें।

अब एक बर्तन में आटा लेकर उसमें थोड़ा सा पानी और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करते हुए आटा गूंथ लें। इस आटे से लोइयां बनाकर उसे थोड़ा सा बेल लें। लोई के ऊपर गुड़ की पीठी की एक लोई रखें और उसके बाद आटे की एक ओर लोई को बढ़ा कर पीठी के ऊपर रखें। अब हल्के हाथों से इन्हें बेल लें और एक तवे पर रोटी डालकर उसे बिना घी लगाए दोनों तरफ से सेंक लें। इस तरह एक-एक करके गुड़ की पीठी से सारी रोटियां बना लें।आप इस रोटी को घी के साथ दिन में स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.