आंवला से बने हेयर मास्क से घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल, यूं करें इस्तेमाल

खबरें बिहार की जानकारी

सेहत के साथ ही ब्यूटी के लिए आंवला काफी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। आज  आंवला नवमी है और इस खास दिन आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है और उसी के नीचे खाना पकाया जाता है। इसी खास अवसर पर हम बता रहे हैं आंवला से बनने वाले 2 हेयर पैक के बारे में जो बालों को लंबा करने में मदद करते हैं। देखिए-

1) मेथी और आंवला

मेथी के बीज बालों के रोम में ब्लड फ्लो में सुधार करके बालों की ग्रोथ को बूस्ट करते हैं। चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि मेथी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए आंवला पाउडर, मेथी पाउडर और गुनगुना पानी।

सभी चीजों को एक कटोरे में रखें और तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकना मिश्रण न मिल जाए। इसके लिए प्लास्टिक या कांच के कटोरे का इस्तेमाल करें। इस मिश्रण को रात भर भीगने दें और फिर अगली सुबह इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं।

एक बार जब आपके स्कैल्प और बाल पूरी तरह से ढक जाएं, तो मास्क को लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी और माइल्ड सल्फेट-फ्री शैम्पू से धोएं। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करें।

2) करी पत्ता और आंवला

करी पत्ते एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटिफंगल और एंटीऑक्सिडेंट हैं। ये स्कैल्प के हेल्थ में सुधार करते हैं और बालों के झड़ने को कम करते हैं। इसके लिए आपको चाहिए करी पत्ता, आंवला, नारियल का तेल।

इसे बनाने के लिए पैन में नारियल का तेल गर्म करें और उसमें कटा हुआ आंवला और करी पत्ता डालें।
तेल को ब्राउन होने तक गर्म करें। फिर आंच बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए अलग जगह रख दें। फिर इसमें से करी पत्ता और आंवला हटाएं और स्टोर करें। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर 15 मिनट तक लगाएं। इससे हल्की मालिश करें। इसे लगाने के बाद 30 मिनट तक इंतजार करें। फिर माइल्ड सल्फेट-फ्री शैम्पू और गुनगुने पानी से धोएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.