आलू को स्टोर करने का क्या है बेस्ट तरीका, जानें स्मार्ट हैक्स

जानकारी

आलू सबसे अधिक खरीदी जाने वाली सब्जियों में से एक है। अगर हम आपसे कहें कि आलू खरीदने का सबसे बेस्ट तरीका क्या है? तो शायद इसे सुनकर आपको हंसी आ जाएगी लेकिन अगर आपको कुकिंग का शौक है, तो आप इस बात को बखूबी जानते होंगे कि सब्जियों को लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए उन्हें अच्छी तरह कैसे स्टोर करना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं आलू को खरीदने और स्टोर करने के लिए स्मार्ट टिप्स और ट्रिक्स-

सख्त आलू खरीदें


आलू खरीदते समय उन टुकड़ों को लेने से बचें जो सख्त न हों। नरम आलू जल्दी खराब हो सकते हैं, इसलिए आपको हमेशा सख्त आलू ही खरीदने चाहिए।

 

अंकुरित आलू नहीं लें
नेशनल कैपिटल पॉइज़न सेंटर (अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ़ पॉइज़न कंट्रोल सेंटर्स द्वारा मान्यता प्राप्त संगठन) के अनुसार, अंकुरित आलू को नहीं खाना चाहिए। अध्ययनों के अनुसार, जब आलू अंकुरित होते हैं, तो उनकी ग्लाइकोकलॉइड सामग्री बढ़ने लगती है और इसलिए यह हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते।

 

हरा आलू न खरीदें 
हरे स्पॉट वाले आलू न खरीदें। हरे स्पॉट वाले आलू स्वाद भी अच्छे नहीं होते हैं और यह सेहत के लिए भी सही नहीं होते हैं। ऐसे में हरे आलू न खरीदने में ही भलाई है।

प्लास्टिक में पैक आलू 
आलू को प्लास्टिक की थैली में पैक किया जाता है, ऐसे आलू को भी खरीदने से बचें, क्योंकि संभावना है कि उनमें नमी जमा हो गई हो और ऐसे आलू आसानी से खराब हो सकते हैं।

आलू को स्टोर करने का बेस्ट तरीका 
अगर आपको आलू को स्टोर करने से पहले धोने की आदत है, तो इस आदत को बदल लें। धोने से नमी के कारण आलू जल्द ही सड़ सकते हैं। आलू को ओपन बॉस्केट में ही स्टोर करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.