आजादी के अमृत महोत्सवः बिहार के 9 जिलों में 11 स्थलों पर देशभक्ति गीत गाकर आजादी के दीवानों को करेंगे याद

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के कलाकार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले शख्सियतों को कला के माध्यम से याद करेंगे। हर घर तिरंगा अभियान के तहत पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, कोलकाता बिहार के 9 जिलों के 11 स्थलों पर वृहत कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। स्थानीय जिला प्रशासन और जिला शिक्षा कार्यालय के सहयोग से ये कार्यक्रम 13 से 15 अगस्त तक नौ जिलों पटना, भोजपुर, पूर्णिया, सीवान, औरंगाबाद, भागलपुर, सारण, पूर्वी चंपारण और कटिहार में आयोजित किये जायेंगे।

देश भर में 200 स्थानों पर आयोजन

ईजेडसीसी के उप निदेशक डॉ. तापस सामंत राय ने बताया कि तीन दिनों तक भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की ओर से देशभर के 200 स्थलों पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान आयोजित किया जा रहा है, इसमें बिहार के 11 स्थलों पर समारोह होंगे। इस दौरान कलाकार देशभक्ति के तराने गायेंगे। आजादी के अमर शहीदों की याद में नाटकों का मंचन होगा। स्कूली बच्चों द्वारा प्रभातफेरी निकाली जाएगी।

इन्हें किया जाएगा नमन

भागलपुर के टिल्हा टोली में रवीन्द्र नाथ टैगोर व तिलका मांझी, सारण में प्रभावती देवी व तारारानी श्रीवास्तव, मोतिहारी में राजकुमार शुक्ल, कटिहार में ध्रुव कुंडू, औरंगाबाद में अनुग्रह नारायण सिंह, सीवान में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, पूर्णिया के स्वराज आश्रम में गांधी, जेपी, विनोबा आदि, भोजपुर में बाबू कुंवर सिंह तथा पटना में अमर शहीदों को विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए याद किया जाएगा। खास बात यह है कि सभी संबंधित 9 जिलों के कलाकारों को ईजेडसीसी ने अपने इस तीन दिनों के कार्यक्रम से जोड़कर उन्हें एक अवसर दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.