आज से नहाय खाय के साथ चैती छठ शुरू

खबरें बिहार की

बिहार का पर्व चैती छठ आज से नहाय खाय के साथ शुरू हो गया है। कल खरना होगा और परसों डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। आज के दिन छठव्रती नहा-धो कर अरवा चावल का भात, चने का दाल और कद्दू की सब्ब्जी खाते हैं।

चैती छठ के लिए गंगा के 11 घाट चिह्नित किए गए हैं। इनमें गाय घाट, भद्र घाट, महावीर घाट, पाटीपुल घाट, जनार्दन घाट, गेट नंबर 93 घाट, गांधी घाट, लॉ कॉलेज घाट, बालू घाट, चौधरी टोला घाट एवं पथरी घाट शामिल हैं।
 चिन्हित घाट के आस पास तथा आने जाने वाले मार्ग में विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए और भीड़ नियंत्रण के उद्देश्य से सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की व्यवस्था के लिए प्रस्ताव देने का निर्देश दिया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि इन घाटों के अतिरिक्त शेष घाट, जो चैती छठ के लिए उपयुक्त नहीं हैं या खतरनाक हैं, उसके प्रवेश द्वार पर ही बैरिकेडिंग कराई जाएगी। वहां दंडाधिकारी और पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
हर घाट पर शौचालय, चेंजिंग रूम, पेयजल की व्यवस्था और नियंत्रण कक्ष के साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया है। इधर, सिटी में 13 घाटों पर दंडाधिकारियों के साथ पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। गोताखोर भी तैनात किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.