आज से 85 प्रतिशत एमबीबीएस सीटों पर होगा एडमिशन, यहां करें रजिस्ट्रेशन, 24 जनवरी को आएगी मेरिट लिस्ट

जानकारी

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीइबी) ने शनिवार को राज्य के मेडिकल कॉलेजों के 85 प्रतिशत सीटों पर नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन तिथि जारी कर दिया है। नीट यूजी 2021 में सफल छात्र 16 से 22 जनवरी रात 10 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। ऑनलाइन फीस पेमेंट 22 जनवरी रात 11:59 बजे तक जमा कर सकते हैं।

छात्र आवेदन फॉर्म में 23 जनवरी तक सुधार कर सकते हैं। बीसीईसीईबी मेरिट लिस्ट 24 जनवरी को जारी करेगा। इसके साथ ही 24 जनवरी से एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी। इस बार सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 1151 सीटों पर एडमिशन होगा। वहीं, प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में 900 सीटें पर एडमिशन होना है। छात्र bceceboard.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

 

अंडर ग्रेजुएट मेडिकल नामांकन काउंसिलिंग (यूजीएमएसी) 2021 के तहत छात्रों का नामांकन बिहार के सरकारी मेडिकल, डेंटल कॉलेज, आयुष, वेटनरी के साथ प्राइवेट मेडिकल, डेंटल, आयुष कॉलेजों में एडमिशन होगा। इस बार बिहार के 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों व एक सरकारी डेंटल कॉलेजों में एडमिशन होगा। 

 

पिछली बार 10 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन हुआ था। इस बार इएसआइसी मेडिकल कॉलेज के स्टेट कोटा के 50 सीटों पर भी एडमिशन होगा। इस लिए इस बार 11 मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन होगा। वहीं, इस बार आठ प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस सीटों पर और चार प्राइवेट डेंटल कॉलेजों में एडमिशन होगा।

 

आयुर्वेदिक के दो, होम्योपैथी के छह, यूनानी के दो कॉलेजों में यूजीएमएसी 2021 के तहत एडमिशन होगा। छात्रों को छह स्टेप में फॉर्म भरना होगा। जनरल छात्रों को काउंसिलिंग फीस 1200 और आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट्स को छह सौ रुपये काउंसेलिंग फीस देना होगा।

काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए छात्रों को नीट का एडमिट कार्ड, स्कोर कार्ड, इंटर का अंक पत्र, आवासीय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, सभी ऑरिजनल कागजात, छह पासपोर्ट साइज फोटो, एडमिट कार्ड में दिये गये फोटो, नीट आवेदन फॉर्म का कॉपी, आधार कार्ड के साथ अन्य कागजात भी हो तो काउंसिलिंग के दौरान स्टूडेंट्स को लेकर आना होगा। बीसीईसीईबी ने सभी स्टूडेंट्स को ऑरिजनल कागजात के साथ फोटो कॉपी का सेट भी मांगा है। 

 

महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-16 से 22 जनवरी तक

ऑनलाइन फीस पेमेंट-22 जनवरी तक 

फॉर्म में सुधार-23 जनवरी

मेरिट लिस्ट जारी व एडमिशन-24 जनवरी से

Leave a Reply

Your email address will not be published.