आज पटना में होगी बारिश, 13 जिलों में तेज वर्षा के ठनका गिरने के आसार

जानकारी

बिहार में फिर से सक्रिय हुए  मानसून से अच्छी बारिश हो रही है। राज्य के सभी जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। बारिश के साथ मेघगर्जन और वज्रपत की घटनाएं हो रहीं हैं जिससे बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हुई हैं। इस बीच सोमवार के लिए मौसम विभाग ने पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी कर दिया है। मौमम वैज्ञानिकों के अनुसार आज प्रदेश के 13 जिलों  में नवज्रपात और मेघ गर्जन की चेतावनी है। मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर भटिंडा, रोहतक, शाहजहांपुर से और पूर्वी छोर हिमालय की तलहटी से होकर गुजर रही है। इस वजह से प्रदेश के उत्तरी भाग में बारिश की गतिविधियां हो रही है।

इन जिलों के लिए चेतावनी

IMD की रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज जिले में  आज अच्छी बारिश हो सकती है। इन जिलों में वज्रपात की भी चेतवावनी दी गई है। राजधानी पटना में स्थानीय प्रभावों से छिटपुट बारिश हो सकती है। पटना में बारिश हुई तो लोगों की परेशानी काफी बढ़ जाएगी क्योंकि कई दिनों की नगर निगम हड़ताल से काई गंदगी फैली हुई है।

मौसम विभाग ने 8 सितंबर 2022 तक के लिए पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी किया है।  जानकारों का कहना है कि मौसमी दशाओं में परिवर्तन के कारण राज्य में 6 सितंबर तक अच्‍छी बारिश होने की संभावना है। 7 और 8 सितंबर तक राज्य में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होने के आसार जताए गए हैं।

24 घंटे में अच्छी बारिश

पिछले 24 घंटे में दक्षिण बिहार में भी कुछ जगहों पर अच्छी वर्षा दर्ज की गई है। दरभंगा जिले कमतौल में सर्वाधिक वर्षा 93.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई। इसके अलावा रामनगर में 61.8, कुमारखंड में 52.2, गोपालगंज में 48.6, मधेपुरा में 44.6, फारबिसगंज में 44, औरंगाबाद में 43.2, भभुआ व चटिया में 42.6, मुरलीगंज में 42.2, सिंहेश्वर में 41.6 , तैयबपुर में 37.4 एवं सीतामढ़ी में 34 मिमी, गया में 33.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

35 पर पहुंचा पटना का पारा

उमस और गर्मी बढ़ी रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ऊपर 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन भर लोग कड़ी धूप से परेशान रहे। उमस ने भी लोगों के पसीने छुड़ाए। सोमवार को पटना में बारिश का कोई चिह्नित सिस्टम नहीं दिख रहा। सोमवार को भी रविवार की तरह ही मौसम बना रहेगा। रविवार को शेखपुरा प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा जहां 37.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। राजधानी व इसके आसपास के जिलों में भी उमस भरी गर्मी की स्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.