बिहार के लोगों के लिए सौगात, IGIMS में 1200 बेड का अस्पताल बनने का रास्ता साफ

खबरें बिहार की

Patna: राजधानी पटना के लोगों के लिए एक खुशी भरी खबर सामने आई है. बता दें कि आने वाले समय में पटना की स्वास्थ्य व्यवस्था और भी बड़ी और अच्छी हो इसके लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है. इसी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है की  पटना के आईजीएमएस अस्पताल में जल्द ही एक आधुनिक अस्पताल का निर्माण होने वाला है. बता दें कि इस नए अस्पताल में कई सारी सुविधाएं होंगी जिनमें आकर्षण का केंद्र 120 बेड की सुविधाओं से लैस अस्पताल होगा. मिली जानकारी के अनुसार, बिल्डिंग निर्माण का कार्य एजेंसी को सौंपा जा चुका है और जल्द ही बिल्डिंग के निर्माण का कार्य भी शुरू होने की संभावना जताई जा रही है.

जानिए क्या क्या होगा खास  बता दें कि वर्तमान में आईजीएमएस में करीब 1100 बेड उपलब्ध है. इसके साथ ही आईजीएमएस में ही 500 बडों वाले अस्पताल का निर्माण भी किया जा रहा है. साथ ही आईजीएमएस में 200 बेड वाले एक नेत्र हॉस्पिटल का भी निर्माण राज्य सरकार के द्वारा किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार, इस आधुनिक अस्पताल के निर्माण हो जाने के बाद आईजीएमएस में बडों लगभग 3 गुना तक बढ़ जाएगी. यह इस कारण क्योंकि 1200 बेड वाले इस नए अस्पताल के निर्माण के बाद आईजीएमएस में बेड की कुल संख्या 3000 तक हो जाएगी इस नए आधुनिक अस्पताल के भवन निर्माण के लिए बिहार सरकार के द्वारा 513 करोड़ 21 लाख रुपये की राशि की मंजूरी 29 जनवरी 2021 को दे दी गई है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद जल्द ही इस नए अस्पताल के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

नए अस्पताल में 120 बेड को आईसीयू के लिए और 80 बेड को इमरजेंसी के लिए रखा जाएगा आईजीएमएस कि इसने आधुनिक अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर्स की संख्या आरंभ में 24 होगी जिसको कि आगे और भी बढ़ाया जाएगा नए अस्पताल का भवन करीब 7,96,536 वर्ग फुट में होगा. और इस नए अस्पताल के बन जाने के बाद बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था और भी बेहतर और आधुनिक हो जाएगी.

आगामी 9 अगस्त को सीएम नीतीश कुमार कर सकते हैं अस्पताल का शिलान्यास जानकारी के अनुसार, पटना के आईजीएमएस अस्पताल के इस सुपर स्पेशलिस्ट नए अस्पताल का शिलान्यास बिहार के सीएम नीतीश कुमार आने वाले 9 अगस्त को कर सकते हैं. बता दें कि इसमें अस्पताल के निर्माण हो जाने के कारण पटना की स्वास्थ्य व्यवस्था और भी बेहतर हो जाएगी. और राज्य के अन्य जिलों के लोगों को भी इसने अस्पताल से लाभ मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.