पटना: नाम – पप्पू, उम्र – लगभग 30 साल, काम – भीख मांगना, स्थान – पटना जंक्शन, संपत्ति – करोड़ो में। जी हां… बिहार के पटना जंक्शन पर एक ऐसा भी भिखारी रहता है जिसकी संपत्ति करोड़ों में है। एकबारगी इन बातों पर किसी को भरोसा नहीं हो लेकिन यह सच है। पटना महावीर मंदिर से गुजरते हुए कई बार आप भी पटना जंक्शन होते हुए अपने गंतव्य का सफ़र तय किये होंगे, नजर इस भिखारी के तरफ भी गई होगी। हो सकता है आपने इस भिखारी को दान भी दिया हो। लेकिन इसकी कहानी जब मीडिया में सामने आई थी तो सभी चौंक गये थे। जिसकी संपत्ति लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में है।

इस भिखारी का नाम पप्पू है जो की पटना जंक्शन पर वर्षों से भीख मांगने का काम करता है। इस भिखारी के पास अकूत संपत्ति का खुलासा तब हुआ जब कुछ साल पहले पटना जीआरपी की ओर से स्टेशन पर भिखारियों को हटाया जा रहा था। तभी यह मामला सामने आया, पुलिस पड़ताल में इस भिखारी के पास पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और इलाहाबाद बैंक के एटीएम मिले। सबसे रोचक बात तो यह थी कि यह सारे बैंक अकाउंट उसी भिखारी पप्पू के थे। जांच में पता चला कि उसके आधा दर्जन अकाउंट में करीब सवा करोड़ रुपए जमा हैं।

जब सारी बातों का खुलासा हुआ तो भिखारी पप्पू के बारे में कई ऐसी बातें सामने आई जो की रोचक थी। अपनी आपबीती साझा करते हुए पप्पू ने बताया था की वह इंजिनियर बनना चाहता था लेकिन पारिवारिक समस्याओं के कारण वह इंजीनियरिंग की तयारी नहीं कर सका। इसी दौरान पढ़ाई में लगातार असफल होने पर पप्पू के पिटा ने उसको डांट-फटकार लगाई जिससे नाराज होकर वह गांव छोड़ मुंबई चला गया। ट्रेन में सफ़र के दौरान वह ट्रेन से गिरकर बुरी तरह जख्मी हो गया। अस्पताल में इलाज के दौरान उसके पास जमा सभी पैसे खत्म हो गये थे। ट्रेन दुर्घटना के कारण वह आंशिक रूप से अपना पाँव गंवा चुका था। उसको चलने में परेशानी होती थी जिसके कारण वह डंडे के सहारे चलने लगा।

जब वह लाचार होकर मुंबई रेलवे स्टेशन पर खड़ा था तो लोग उसे भिखारी समझकर पैसे देने शुरू कर दिए। पहले दिन उसे लगभग 500 रूपये मिले जिससे उसनें भरपेट खाना खाया, नए कपड़े भी खरीदे। वह अगले दिन फिर उसी जगह जाकर बैठ गया, अगले दिन उसे 700 रूपये मिले। यह सिलसिला लगातार चले लगा। जब उसके पास कुछ पैसे जमा हो गये तो बिहार लौट आया और अपना ठिकाना पटना जंक्शन को बना लिया।

आज उसके नाम पर पटना सिटी और दीघा में जमीन भी है, जिसकी कीमत लाखों रुपए है। उसके पास 2000 स्क्वायर फीट का एक मकान भी है। पप्पू विवाहित है और उसका बेटा इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई कर रहा है।

Source: NBL News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here