रेलवे में निकली 90,000 नौकरियां, आएं 2.4 करोड़ आवेदन, नहीं होगी परीक्षा!

राष्ट्रीय खबरें

पटना: भारतीय रेलवे के साथ कैरियर बनाने के लिए आवेदन करने वाले लगभग 2.4 करोड़ आवेदकों को नौकरी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल रेलवे के पास इन ऑनलाइन आवेदनों की छंटनी के लिए संसाधनों का टोटा है। एक लाख से अधिक पदों के लिए रेलवे ने आवेदन तो मंगा लिए लेकिन इसकी परीक्षा कब होगी यह तय नहीं हो पा रहा है। इतने ज्यादा आवेदनों के चलते रेलवे ने अभी परीक्षा का टाइम टेबल घोषित नहीं किया है।

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक लगभग 90 हजार पदों के लिए 2 करोड़ 40 लाख आवेदन आए हैं। इनकी छंटनी का काम अभी शुरू नहीं हो पाया है, क्योंकि इस काम के लिए जरूरी संख्या में कर्मचारी नहीं हैं। अधिकारी के मुताबिक छंटनी के बाद ही सही अभ्यर्थियों का पता चलेगा और उसके बाद परीक्षा की तिथि तय हो सकेगी।

ऑनलाइन होनी है परीक्षा
रेलवे इस बार ऑनलाइन परीक्षा कराने जा रहा है। इसके लिए लेवल एक व लेवल दो में परीक्षा होनी है। रेलवे को केंद्र बनाने हैं। हालांकि अभी इसकी प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।

रेलवे के परिचालन पर पड़ रहा असर
रेलवे में खाली पड़े पदों को भरने में हो रही देरी से रेलवे के परिचालन पर असर भी पड़ रहा है। रेलवे इस समय पटरियों के रख-रखाव के लिए मेगा ब्लॉक ले रहा है। कर्मचारियों की कमी के कारण ब्लॉक कई-कई दिन बढ़ाया जा रहा है। जिससे ट्रेंने कई-कई घंटों की देरी से चल रही हैं।

ग्रुप डी में सबसे अधिक भर्तियां
रेलवे को सबसे अधिक भर्तियां ग्रुप डी में करनी हैं। जिसके लिए हाईस्कूल और आइटीआइ पास ने आवेदन किया है। सबसे ज्यादा आवेदन इसी श्रेणी के लिए आए हैं। अधिकारी के मुताबिक इस श्रेणी के आवेदकों के लिए परीक्षा का अलग फॉरमेट बनाया जाना है।

Source: Patrika News

Leave a Reply

Your email address will not be published.