कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर कल यानी 5 अप्रैल को पूरा देश दीयों की रोशनी से जगमगा उठा. लोगों ने रात नौ बजे 9 मिनट तक दीये जलाकर इस जंग में एकजुटता का परिचय दिया. खास बात यह रही कि पीएम के आह्वान को ध्यान में रखते हुए ‘दूरदर्शन’ ने इन दिनों दर्शकों का सबसे ज्यादा प्यार बंटोर रही ‘रामायण’ के समय में भी परिवर्तन किया, ताकि लोगvउसे देखने से चूक न जाएं.

दरअसल, यदि ‘रामायण’ का प्रसारण अपने निर्धारित समय पर होता, तो दर्शक 9-10 मिनट का प्रसारण नहीं देख पाते. इसलिए दूरदर्शन ने समय थोड़ा आगे बढ़ा दिया. जब लोगों ने 9 मिनट के आह्वान पर अमल करके टीवी चालू किया, तो यह देखकर उनके चेहरे पर मुस्कान आ गई कि उनका पसंदीदा रामायण अभी शुरू होने वाला है.

दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण सुबह और रात को 9 बजे होता है, लेकिन रविवार रात प्रधानमंत्री के आव्हान को ध्यान में रखते हुए इसे 20 मिनट आगे खिसका दिया गया. यानी प्रसारण रात 9 बजकर 20 मिनट पर हुआ. अगर रामायण अपने निर्धारित समय पर ही प्रसारित होती, तो दर्शक 9 -10 मिनट का प्रसारण देखने से वंचित रह जाते.

इसीलिए दूरदर्शन ने प्रसारण को 20 मिनट आगे बढ़ाने का फैसला लिया. आमतौर पर ऐसा कम देखने में आता कि टीवी चैनल प्रसारण समय में किसी तरह का बदलाव करें, लेकिन चूंकि यह कोरोना महामारी से मुकाबले के बीच एकजुटता के प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आव्हान था, लिहाजा दूरदर्शन ने लोगों की भावनाओं का ख्याल रखते हुए प्रसारण समय में बदलाव किया.

तब भी हुआ था बदलाव
रामानंद सागर की रामायण के समय में बदलाव बीते शुक्रवार को भी किया गया था. हालांकि, इसके बारे में दूरदर्शन ने पहले ही दर्शकों को बता दिया था. दरअसल, शुक्रवार सुबह 9 बजे पीएम मोदी का एक वीडियो संदेश रिलीज़ किया गया था, जिसके मद्देनजर रामायण के प्रसारण में देरी हुई थी. डीडी नेशनल ने ट्वीट करके बताया था कि रामायण पीएम के वीडियो संदेश के बाद प्रसारित की जाएगी.

आपको बता दें कि रामायण ने टीआरपी के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. यह एक बार फिर से दर्शकों की पसंद बनकर सामने आई है.

SOURCE – ZEE NEWS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here