राजगीर में बनेगा 8.7 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड, लागत रुपये 1300 करोड़

खबरें बिहार की

Patna: बिहार के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक राजगीर को जल्दी एक बड़ी सौगात मिल गया है  जानकारी के अनुसार राजगीर के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ी परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। जिसके तहत राजगीर के बाणगंगा से एसडीएम कार्यालय तक गया-बिहारशरीफ नेशनल हाइवे पर 8.7 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड कॉरिडोर निर्माण किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इसके निर्माण की प्रक्रिया जल्द शुरू की जा सकती है।

जानिए क्या-क्या होगा खास जानकारी के अनुसार इस एलिवेटेड रोड कॉरिडोर की कुल लागत 1300 करोड़ रुपए बताई जा रही है। केंद्र सरकार के परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस परियोजना के तहत 4 लेन एलिवेटेड रोड कॉरिडोर की मंजूरी दी है।बताया जा रहा है कि राजगीर के एलिवेटेड रोड कोरिडोर कि नीचे से चार लेन वाली हाईवे भी गुजरेगी जिसके निर्माण की प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जा सकती है।

इस परियोजना के लिए 18 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस पूरी परियोजना का निर्माण 30 महीने में पूरा कर लिए जाने की संभावना जताई जा रही है। इसके आलावा  8.7 किलोमीटर कॉरिडोर में एलिवेटेड हिस्से की लंबाई 7.40 किलोमीटर होगी।

जानिए कब होगा काम सुरु जानकारी के अनुसार इस परियोजना के लिए बिहारशरीफ हाइवे के एनएच 82 को बिहार राज्य पथ विकास निगम के द्वारा 4 लेन चौड़ा किया जा रहा है मंत्रालय के इस फैसले के बाद अब वन मंजूरी समेत अन्य तकनीकी बाधाएं दूर करने की कार्रवाई शुरू होगी। इसी वर्ष इसके लिए टेंडर करने की योजना है। पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि राजगीर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है। इस 8.7 किलोमीटर में कई टूरिस्ट स्पॉट को विकसित किए जाने की योजना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.