8 गेंदों में 6 विकेट से बरपाया कहर, टीम इंडिया ने इस तरह बनाई वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह

Cricket

भारत को यूं ही अंडर19 क्रिकेट वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम नहीं कहा जाता. रिकॉर्ड बताते हैं कि टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा चार खिताब जीते हैं. अंडर-19 क्रिकेट में खेले 261 में से 200 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. टीम सात बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर चुकी है. इतना ही नहीं, भारत ही वो टीम है जिसने मजबूत ऑस्ट्रेलिया को सबसे ज्यादा पांच बार इस टूर्नामेंट में हराया है. अंडर19 वर्ल्ड कप 2020 में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत से पार नहीं पा सकी.

74 रन से दी ऑस्ट्रेलिया को मात
प्रियम गर्ग की अगुआई में भारतीय टीम ने अंडर19 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से मात दी. टीम इंडिया ने इस मुकाबले में पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 233 रनों का स्कोर खड़ा किया. हालांकि ये स्कोर इतना बड़ा नजर नहीं आ रहा था कि टीम इंडिया इसका बचाव कर लेगी, लेकिन गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया ऐसा करने में कामयाब रही. भारतीय टीम की धारदार गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम 43.3 ओवर में 159 रनों पर सिमट गई.

कार्तिक के पहले ओवर की पांच गेंदों पर गिरे तीन विकेट
मगर भारतीय टीम की जीत का आधार ऑस्ट्रेलियाई पारी के पहले ही ओवर में रखा जा चुका था. ऑस्ट्रेलिया के सामने 234 रनों की आसान चुनौती थी. टीम के ओपनर सैम फैनिंग और फ्रेजर क्रीज पर थे. गेंद थी उत्तर प्रदेश के तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी के हाथों में. बस फिर क्या था. पहली ही गेंद पर फ्रेजर रन आउट हो गए. इसके बाद दो गेंदों पर कप्तान मैकेंजी हार्वे कोई रन नहीं बना सके और चौथी गेंद पर कार्तिक ने उन्हें एलबीडब्‍ल्यू आउट कर दिया. डेविस अगली ही गेंद पर बोल्ड हो गए. इस तरह कार्तिक के ओवर की पांच गेंदों में ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिर चुके थे.

आकाश सिंह की तीन गेंदों पर तीन खिलाड़ी आउट
ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट 17 रनों पर ही गिर चुके थे. इसके बाद फैनिंग ने पहले रोव के साथ और फिर स्कॉट के साथ अहम साझेदारी की. रोव तो 21 रन बनाकर आउट हो गए. मगर फैनिंग और स्कॉट की साझेदारी ने भारतीय खेमे में चिंता बढ़ा दी थी. ऑस्ट्रेलिया को 60 गेंदों में 85 रन की दरकार थी. तब फैनिंग 74 और स्कॉट 35 रन बनाकर खेल रहे थे. अगले ओवर की पहली ही गेंद पर स्कॉट आउट हो गए. इसके बाद जिम्मा फैनिंग पर था. मगर यहीं से आकाश सिंह ने खेल का रुख पलट दिया. 42वां ओवर करने आए आकाश ने तीसरी गेंद पर फैनिंग को विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच कराया. अगली ही गेंद पर कोनोर सुली रन आउट हो गए. और पांचवीं गेंद पर आकाश ने मर्फी को बोल्ड आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें खत्म कर दीं. इस तरह कार्तिक के ओवर की पांच और आकाश के ओवर की तीन यानी कुल आठ गेंदों ने भारत को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया.

Source – News18

Leave a Reply

Your email address will not be published.