72 स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन, इस दिन से बुकिंग शुरू

राष्ट्रीय खबरें

गणेश चतुर्थी त्योहार से पहले यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को दूर करने के लिए सेंट्रल रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और पनवेल, सावंतवाड़ी रोड और रत्नागिरी के बीच 72 स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. गणेश चतुर्थी महाराष्ट्र के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है.

सेंट्रल रेलवे ने गणपति उत्सव के दौरान भीड़ को देखते हुए 72 विशेष ट्रेने चलाने का फैसला किया है. ये ट्रेनें मुंबई और कोंकण क्षेत्र के बीच चलाई जाएंगी. रेलवे ने कहा कि इन 72 ट्रेनों में एक एसी-2 टियर सह एसी-3 टियर, चार एसी-3 टियर, 11 स्लीपर क्लास और 6 सेकंड क्लास सीटिंग वाली ट्रेन शामिल होंगी। ट्रेनों की बुकिंग इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट के साथ-साथ सभी पैसेंजर रेलवे सिस्टम (पीआरएस) केंद्रों पर 8 जुलाई से शुरू होगी.

ट्रेनें मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और पनवेल स्टेशन से सावंतवाड़ी रोड और रत्नागिरी के लिए चलेंगी. सितंबर माह में गणपति उत्सव को देखते हुए उसी समय ये ट्रेनें चलाई जाएंगी.

सेंट्रल रेलवे के प्रवक्त ने कहा कि छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और सावंतवाड़ी के बीच 5 से 22 सितंबर के बीच ये ट्रेनें कुल 36 फेरे लगाएंगी.

मुंबई से शिवाजी टर्मिनस से एक ट्रेन रात 12.20 बजे चलेगी जो अगले दिन दोपहर 2 बजे सावंतवाड़ी पहुंचेगी. फिर यही ट्रेन सावंतवाड़ी से दोपहर 2.40 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 4.35 बजे शिवाजी टर्मिनस पहुंचेगी.

इसके अलावे शिवाजी-रत्नागिरी के बीच 6 से 20 सितंबर के बीच साप्ताहिक ट्रेन के 10 फेरे लगेंगे. यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन सोमवार और शुक्रवार को चलेगी.

पनवेल और सावंतवाड़ी के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली ट्रेनें 16 फेरे लगाएंगी. ये ट्रेन पनवेल से मंगलवार, बुधवार और शनिवार को रवाना होंगी.

पनवेल से रत्नागिरी के सप्ताह में दो दिन चलने वाली ट्रेन के 10 फेरे लगेंगे. ये ट्रेने 9 से 23 सितंबर के बीच चलेंगी. ट्रेने सोमवार और शुक्रवार को चलेंगी.

इन ट्रेनों में बुकिंग 8 जुलाई से सभी पीआरएस सेंटरों और वेबसाइट्स पर शुरू हो जाएंगी. इन ट्रेनों केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.