बिहार में बहुत जल्द होगी 6510 राजस्व कर्मचारियों की बहाली, नीतीश सरकार के मंत्री का ऐलान

खबरें बिहार की

Patna: सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर है. बहुत जल्द राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में 6510 कर्मचारियों की बहाली होगी. इसमें 1760 अमीनों के बहाली की प्रक्रिया जून महीने तक पूरी हो जायेगी. इसके अलावा अगले छह माह में 4350 कर्मचारी और 400 राजस्व अधिकारी (आरओ) के बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी.

विधानसभा में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री राम सूरत कुमार ने एक सवाल के जवाब में उक्त बातें कहीं. उन्होंने स्वीकार किया कि उनके विभाग में कर्मियों की काफी कमी है, जिसे दूर करने की कवायद शुरू हो गयी है. विभागीय मंत्री गुरुवार को विधानसभा में एक हजार 261 करोड़ 73 लाख रुपये के बजट को पेश किया, जो ध्वनि मत से पारित हो गया.

मंत्री ने कहा कि राज्य में जब से एनडीए की सरकार आयी है, जमीन विवाद हल करने से जुड़े कार्य व्यापक स्तर पर शुरू किये गये हैं. मंत्री ने कहा कि राज्य में बड़ी संख्या में जमीनों के ऑनलाइन डिजिटलाइजेशन का काम चल रहा है. इस काम में बिहार देश में नंबर एक पर है. इसके बाद दूसरे नंबर पर त्रिपुरा का स्थान आता है. इससे रजिस्टर-2 से पन्ना फाड़कर जमीन रिकॉर्ड में गड़बड़ी करने जैसी घटना नहीं होगी.

इसके अलावा सभी 534 प्रखंडों में ऑनलाइन भू-लगान जमा करने की सुविधा शुरू हो गयी है. इसके तहत अब तक 61 लाख 40 हजार रैयतों ने ऑनलाइन टैक्स का भुगतान किया है. 38 जिलों में नक्शा मशीन लगा दिया गया है, जिससे लोग अपने नक्शा का प्रिंट ले सकते हैं. मंत्री ने कहा कि विभिन्न स्तर पर गड़बड़ी करने वाले अब तक 23 विभागीय कर्मियों पर कार्रवाई भी की जा चुकी है.

Source: Prabhat Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *