दूध बेचकर 62 साल की महिला बन गई आत्मनिर्भर (करोड़पति), हर महीने कमाती हैं साढ़े 3 लाख रुपये!

कही-सुनी

Patna: साल 2020 हर एक आम नागरिक के लिए मुश्किलों भरा दौर था। देश में लगे लॉकडाउन के कारण कई लोगों ने अपनी नौकरी को खो दिया था, लेकिन इसी बीच एक ऐसी कहानी सामने आई है जिसने सभी को हैरान कर दिया है।

दरअसल एक ओर साल था2020 कई लोगों के लिए बड़ा कठिन था, तो वहीं एक ऐसी महिला भी गुजरात की थी, जिनके लिए बीता साल काफी अच्छा रहा। हम बात गुजरात की नवलबेन की बात कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गुजरात के बनासकांठा जिले के नगाना गांव की नवलबेन, कम लागत के साथ पशुपालन व्यवसाय में लगी हुई थी, लेकिन लॉकडाउन के दौरान उन्होंने एक करोड़ 20 लाख के दूध बेचकर नया रिकॉर्ड बना लिया है। खबरों के अनुसार नवलबेन के पास 80 भैंस और 45 गाय है, जिससे वह प्रतिदिन 1000 लिटर के आसपास दूध निकालती है और डेली बेचती है।

हम आपको बता दें नवलबेन एक अशिक्षित महिला है लेकिन फिर भी उन्हें गुजरात सरकार से कई पुरस्कार मिल चुके हैं। नवलबेन ने साल 2019 में भी 50 लाख के करीब सालाना कमाई करके रिकॉर्ड बनाया था। वहीं साल 2020 में यह आंकड़ा एक करोड़ के पार पहुंच गया है उनके चार बच्चे हैं, जो बाहर रहकर पढ़ाई करते हैं। वही नवलबेन के रोजगार से कई और लोगों को भी बढ़ने का मौका मिला है।

Source: DNN Bharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *